पटनाः Indian Railway Ticket Booking: यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की है. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए कई नियमों में बदलाव किया है. जिन्हें जानना आपके लिए काफी जरूरी है. दरअसल, अब आप 4 महीने पहले यानी यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. अब आपको महज दो महीने पहले यानी 60 दिन का ही समय टिकट बुक करने के लिए मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपको कहीं यात्रा करनी हो तो ज्यादा से ज्यादा अपनी यात्रा की तारीख से 60 दिन पहले ही टिकट वेटिंग ले सकते हैं. रेल मंत्रालय की ओर से 17 अक्टूबर 2024 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब एडवांस रिजर्वेशन की समय सीमा घटा दी गई है. इससे लोगों को एडवांस में टिकट बुक करने के लिए कम समय मिलेगा.


यह भी पढ़ें- Hindu Swabhiman Yatra: गिरिराज सिंह की हिन्दू स्वाभिमान यात्रा आज से, बूढ़ानाथ मंदिर में पूजा कर करेंगे शुरुआत, हिंदुओं में जोश जगायेंगे मंत्री


रेलवे ने इस नोटिफिकेशन में बताया है कि अब 1 नवंबर 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) रहेगी. वहीं इस फैसले पर यात्रियों की मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. यात्रियों का कहना है कि अब एडवांस टिकट की बुकिंग के लिए मारा मारी होगी. पहले टिकट कंफर्म होने के चांस ज्यादा रहते थे अब कम होगा.


पूर्व मध्य रेलवे अधिकारी सरस्वतीचंद्र ने बताया कि 120 दिन का जर्नी डेट काफी लंबा था. इसकी वजह से हाई कैंसिलेशन टिकट होती थी. अभी वर्तमान में 21% टिकट कैंसिलेशन होते है. जिसको देखते हुए वेटिंग पीरियड लंबी अवधि को कम किया गया है. इससे रेलवे को खास फायदा यह हुआ कि फेस्टिवल को लेकर जो स्पेशल ट्रेन हम लोग चलाते हैं, उनको शेड्यूल करने में हमें आसानी होगी. इससे समय का पता चलेगा कि कैंसलेशन कम है और हम लोग ट्रेन के अरेंजमेंट कर पाएंगे.  


इनपुट- निषेद कुमार/रवि मिश्रा 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!