IRCTC Ticket Booking : IRCTC ने लॉन्च किया नया बुकिंग सिस्टम, अब QR कोड से यात्री बुक कर सकेंगे टिकट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1394076

IRCTC Ticket Booking : IRCTC ने लॉन्च किया नया बुकिंग सिस्टम, अब QR कोड से यात्री बुक कर सकेंगे टिकट

यात्रियों को स्टेशन पर अब टिकट के लिए लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी ने एक नई व्यवस्था लेकर आया है. अब रेलवे ने QR कोड से टिकट बुकिंग के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम यूटीएस ऐप है.

IRCTC Ticket Booking : IRCTC ने लॉन्च किया नया बुकिंग सिस्टम, अब QR कोड से यात्री बुक कर सकेंगे टिकट

पटना : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है. बता दें कि आईआरसीटीसी द्वारा टिकट बुकिंग के लिए एक नई सुविधा यात्रियों के लिए लॉन्च की गई है. रेलवे की इस व्यवस्था की मदद से यात्री आराम से टिकट  जिससे टिकट बुकिंग में आसानी होगी. रेल में यात्रा करने वाली यात्री आज से QR कोड के माध्यम से ट्रेक का टिकट बुक कर सकते है.

QR कोड से स्कैन कर बुक करें रेलवे टिकट
बता दें कि यात्रियों को स्टेशन पर अब टिकट के लिए लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी ने एक नई व्यवस्था लेकर आया है. अब रेलवे ने QR कोड से टिकट बुकिंग के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम यूटीएस ऐप है. इस ऐप की मदद से यात्री अपने मोबाइल से अपना टिकट बुक कर सकता है.

प्रथम चरण में 61 स्टेशनों पर शुरू हुई टिकट बुकिंग की सुविधा
बता दें कि QR कोड से टिकट बुकिंग फिलहाल दक्षिणी रेलवे के पलक्कड़ डिवीजन के सभी 61 स्टेशन के अलावा मैंगलोर सेंट्रल और मैंगलोर जंक्शन पर क्यूआर कोड के माध्यम से रेलवे यूटीएस ऐप के सहारे अनारक्षित टिकट की बुकिंग का विकल्प दिया गया है. इसके अलावा QR कोड से सीजन टिकटों का नवीनीकरण और प्लेटफॉर्म टिकट भी लिये जा सकेंगे.

इन स्टेशनों में नहीं होगी QR कोड से टिकट बुकिंग की सुविधा
बता दें कि रेलवे ने ये भी जानकारी दी है कि दक्षिणी रेलवे मार्गों पर निजी एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे हॉल्ट स्टेशनों पर QR कोड से टिकट बुकिंग की व्यवस्था नहीं होगी. लेकिन जल्द ही इन स्टेशनों पर भी जल्द ही व्यवस्था कर दी जाएगी.

यात्री कैसे कर सकेंगे टिकट बुक
बता दें कि भारतीय रेलवे की इस सुव‍िधा के तहत आपको वॉलेट, UPI, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके एप से क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट करना होगा. इसके बाद क्यूआर कोड आपको मशीन पर फ्लैश होता नजर आएगा, जिसके बाद आपको इसे स्कैन करना होगा. इसे स्‍कैन करने और पेमेंट करने के बाद आपको अपने गंतव्‍य का ट‍िकट मि‍ल जाएगा. रेलवे की तरफ से डिजिटल पेमेंट की सुव‍िधा को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की गई है.

ये भी पढ़िए- Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में आई कमी, जानें लेटेस्ट दाम

Trending news