Janmashtami 2024: जन्माष्टमी को लेकर पटना इस्कॉन मंदिर में खास तैयारी, जानें कब होगी महाआरती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2398324

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी को लेकर पटना इस्कॉन मंदिर में खास तैयारी, जानें कब होगी महाआरती

Janmashtami 2024: बिहार की राजधानी पटना में जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए पटना इस्कॉन मंदिर खास इंतजाम किए गए हैं.

पटना इस्कॉन मंदिर

पटना: बिहार में 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इसको लेकर पटना के प्रसिद्ध मंदिरों में तैयारी तेज है. पटना के इस्कॉन मंदिर में काफी संख्या में भक्तों के जनसैलाब उमरने की उम्मीद है. लिहाजा भक्तों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. भक्तों के लिए धूप और बारिश में बचाव को लेकर पंडाल बनाया गया है. जिसमे पंखे भी लगाए गए हैं. लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 128 सीसीटीवी कैमरों से चप्पे चप्पे पर प्रशासन और मंदिर की पैनी नजर रहेगी.

मुख्य कार्यक्रम 26 अगस्त को होगा और शाम 7:15 बजे जन्माष्टमी महामहोत्सव मनाया जाएगा. देर रात तक भक्तों की भीड़ रहेगी. इससे पहले 25 अगस्त को श्री कृष्ण लीला प्रस्तुति का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. जन्माष्टमी के अगले दिन 27 अगस्त को इस्कॉन के संस्थापक का प्रभुपाद अविर्भाव महोत्सव मनाया जाएगा. पटना इस्कॉन टेंपल के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने कहा काफी दिनों बाद ऐसा संयोग जन्माष्टमी के दिन बन रहा है. 25 से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. श्रीलंका की टीम प्रस्तुति देगी. इस बार वृंदावन की थीम इस्कॉन टेंपल में रहेगा. मंदिर को सजाने के लिए फूल थाईलैंड और बैंकॉक से आया है.

सुरक्षा के लिहाज से इस बार 3D सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है. मंदिर में प्रवेश के क्रम में तीन लेवल पर लोगों की फ्रिस्किंग होगी.  लोगों की सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर में पुलिस प्रशासन और महिला और पुरुष सुरक्षाकर्मी पर्याप्त संख्या में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा पुलिस की टीम सीसीटीवी के कंट्रोल रूम में मौजूद रहेगी और संदिग्ध लोगों की पहचान की जाएगी.. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए 26 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर दक्षिणी बुद्ध मार्ग जहां पर मंदिर स्थित है यहां पश्चिमी लेन जिस पर मंदिर है वह बंद रहेगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध करने वाले के साथ खड़ी है कांग्रेस: सम्राट चौधरी

पटना इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के दिन सुबह 7:30 बजे से लेकर मध्य रात्रि 1 बजे तक भक्तों के द्वारा कीर्तन और भव्य आरती की जायेगी. साथ ही रात 12 बजे से 151 चांदी कलश से भगवान का महाभिषेक किया जायेगा और महाप्रसाद का वितरण होगा. इसके अलावा मंदिर में फूलों के स्टॉल पर अलग-अलग राज्यों से काफी मात्रा में फूल मंगाया गया है ताकि भक्तों को किसी प्रकार की कमी ना हो.

इनपुट- निषेद

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news