अमित शाह बिहार, नीतीश जाएंगे नागालैंड, जानें जेपी को लेकर क्यों भिड़ी है BJP-JDU
Advertisement

अमित शाह बिहार, नीतीश जाएंगे नागालैंड, जानें जेपी को लेकर क्यों भिड़ी है BJP-JDU

नीतीश कुमार के नागालैंड में जेपी की जयंती मनाने के सवाल पर जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि जब नागालैंड में अशांति थी, तब जेपी वहां तुरंत चले गए थे. उनके प्रयास की वजह से  नागालैंड में सीजफायर करवाया था.

 (फाइल फोटो)

Patna: लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती 11 अक्तूबर 2022 को मनाई जाएगी. इस दिन राजधानी पटना में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसी कड़ी में अब मुख्यमंत्री इस दिन को नागालैंड जाएंगे. इस बात की जानकारी जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने दी है.

CM नीतीश के नागालैंड दौरे को लेकर को लेकर बात करते हुए जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर जदयू की तरफ से पटना के बापू सभागार में एक कार्यक्रम आयोजित होगा. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वो नागालैंड के दौरे पर जाएंगे.

नागालैंड में पूजे जाते हैं जेपी 

नीतीश कुमार के नागालैंड में जेपी की जयंती मनाने के सवाल पर जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि जब नागालैंड में अशांति थी, तब जेपी वहां तुरंत चले गए थे. उनके प्रयास की वजह से  नागालैंड में सीजफायर करवाया था. इसके बाद वो करीब तीन साल बाद तक नागालैंड भी ही रहे था. इस दौरान उन्होंने वहां के कई सैकड़ों गांवों का दौरा किया था और वहां के लोगों को शांति का पाठ पढ़ाया था. आज वहां पर घर-घर में जेपी की पूजा होती है. इसी वजह से CM नीतीश कुमार वहां जा रहे हैं. 

अगले साल होने हैं चुनाव

नागालैंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके अलावा JDU ने साफ़ कर दिया है कि वो यहां से चुनाव भी लड़ेगी. ऐसे में इसे सियासी चश्में से भी देखा जा रहा है. लेकिन जदयू  अध्यक्ष ने साफ़ किया है कि CM नीतीश कुमार सिर्फ पी की जयंती मनाने के लिए जा रहे हैं, इसे किसी भी सियासी चश्में से देखने की जरूरत नहीं हैं. 

अमित शाह आ रहे हैं बिहार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11 अक्टूबर को एकदिवसीय दौरे पर बिहार आ रहे हैं. शाह स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता जय प्रकाश नारायण की जयंती कार्यक्रम में शामिल होने सिताब दियारा आएंगे, जो जेपी का जन्मस्थान है. बीजेपी नेता का 20 दिन में ये दूसरा बिहार दौरा है. इस दौरान अमित शाह जय प्रकाश नारायण की विरासत को आगे ले जाने का दावा करने वाले नीतीश कुमार और लालू यादव पर हमला बोलते दिख सकते हैं जो (नीतीश-लालू) अपने आप को जेपी का प्रोडक्ट बताते हैं.

Trending news