Vastu Shastra: पूजा स्थल के लिए इन विशेष बातों का रखें ध्यान, घर में आएगी खुशियां, दूर होंगे कष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1349519

Vastu Shastra: पूजा स्थल के लिए इन विशेष बातों का रखें ध्यान, घर में आएगी खुशियां, दूर होंगे कष्ट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूजास्थल एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहे. पूजा स्थल का सीधा प्रभाव घर और घर के लोगों पर पड़ता है. घर में पूजा स्थल की एक विशेष दिशा होती है.

(फाइल फोटो)

Vastu Shastra: घर में बने पूजा स्थल का बहुत महत्व होता है. घर का पूजा स्थल सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. किसी भी शुभ काम को करने से पहले पूजा जरूर की जाती है. घर में बना पूजा स्थल सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूजास्थल एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहे. पूजा स्थल का सीधा प्रभाव घर और घर के लोगों पर पड़ता है. घर में पूजा स्थल की एक विशेष दिशा होती है. घर में पूजा स्थल से जुड़ी अनेक जानकारियां होती है. जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और किसी भी काम में आ रही बाधा भी टल जाती है. 

उत्तर दिशा होती है शुभ
घर में मंदिर की स्थापना करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए. घर में मंदिर हमेशा उत्तर दिशा में होना चाहिए. उत्तर दिशा में मंदिर होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. घर के दक्षिण और पश्चिम दिशा में कभी भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए. इस दिशा में मंदिर कभी भी ठीक नहीं माना जाता है. गलत दिशा में घर का मंदिर होने से नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. इससे घर में धन की हानि होने लगती है. इसके अलावा परिवार में लड़ाई झगड़े भी होने लगते हैं. 

न लगाएं लाल रंग का बल्ब
अक्सर लोग अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए कई प्रकार की चीजें करते हैं. जैसे की लोग घर के मंदिर में रंग बिरंगे बल्ब लगाते हैं. कभी भी घर के मंदिर में लाल रंग का बल्ब नहीं लगाना चाहिए. इससे घर के लोगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. मंदिर के अंदर यदि कभी भी बल्ब लगाएं तो सफेद रंग के बल्ब का इस्तेमाल करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके अलावा मंदिर बनवाते समय कई बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है. मंदिर कभी भी किचन, बेडरूम, या फिर सीढ़ियों के नीचे नहीं होना चाहिए. इसके अलावा बेसमेंट में भी घर का मंदिर नहीं बनवाना चाहिए. घर का मंदिर टॉयलेट के आस-पास नहीं होना चाहिए. इससे परिवार के लोगों के बीच गलत प्रभाव पड़ता है.

मंदिर में बिछाएं पीला कपड़ा
मंदिर में कभी भी कोई टूटी हुई मूर्ति न रखें. इससे घर में लड़ाई झगड़े होते हैं. इसके अलावा मंदिर में पीला कपड़ा बिछाना शुभ होता है. साथ ही मंदिर में हमेशा एक शंख जरूर रखें. इससे मां लक्ष्मी का वास बना रहता है. घर के मंदिर को हमेशा साफ रखना चाहिए और सुबह शाम समय पर नियमित रूप से पूजा की जानी चाहिए. इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और घर के लोगों पर उनका आशीर्वाद बना रहता है.

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: इन 4 खास गुणों की दम पर नौकरी में मिलती है तरक्की, कदमों में होती है दुनिया

Trending news