Chardham Yatra: जानें कब शुरू होगी चारधाम की यात्रा और कब खुलेंगे केदारनाथ के कपाट
Advertisement

Chardham Yatra: जानें कब शुरू होगी चारधाम की यात्रा और कब खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

चारधाम यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इस साल शुरू होनेवाली चारधाम यात्रा के लिए तारीखों की घोषणा हो गई है. ऐसे में बता दें कि यह यात्रा इस बार 22 अप्रैल से शुरू हो रही है.

Chardham Yatra: जानें कब शुरू होगी चारधाम की यात्रा और कब खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

पटना : चारधाम यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इस साल शुरू होनेवाली चारधाम यात्रा के लिए तारीखों की घोषणा हो गई है. ऐसे में बता दें कि यह यात्रा इस बार 22 अप्रैल से शुरू हो रही है. गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट के खुलने की घोषणा के साथ ही श्रद्धालुओं में एक खास किस्म का उत्साह देखा जा रहा है. बता दें कि इस बार गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट इस बार 22 अप्रैल को खुलेंगे. 

वहीं आज महाशिवरात्रि के दिन बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा भी कर दी गई है. ऐसे में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख 25 अप्रैल की रखी गई है. इसके साथ ही बाबा केदारनाथ की डोली को केदारनाथ रवाना करने को लेकर भी कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. 

बता दें कि 21 अप्रैल को ऊखीमठ से बाबा की सवारी केदार धाम के लिए प्रस्थान करेगी. 21 को यहां से रवाना होने के बाद बाबा की डोली गुप्तकाशी में रात्रि विश्राम करेगी. वहीं 22 को डोली फाटा पहुंचेगी. वहां से 23 अप्रैल को डोली गौरीकुंड तक जाएगी और फिर 24 अप्रैल की सुबह बाबा की डोली गौरीकुंड से रवाना होकर शाम को केदारनाथ धाम पहुंचेगी. इसके बाद 25 अप्रैल की सुबह केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान से खोल दिए जाएंगे.   
  
ऐसे में सबसे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री को कपाट पहले खुलेंगे. इसकेबाद केदारनाथ के कपाट खोले जाएंगे. इसके बाद अंतिम में बदरीनाथ के कपाट खुलेंगे. गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर खुलेंगे. वहीं चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे.  उत्तराखंड चारधाम यात्रा 6 महीने तक चलेगी. 

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में हुआ जॉब से वंचित तो शुरू कर दी गैंग, मिर्ची पाउडर का 'मास्टर' साथी संग गिरफ्तार

Trending news