Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: NDA का मुकाबला INDIA से, विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम रखा इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1784715

Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: NDA का मुकाबला INDIA से, विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम रखा इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस

 NDA Vs UPA Opposition Meeting Live Updates: बेंगलुरू में चल रही विपक्षी दलों की बैठक में गठबंधन का नया नाम रखा गया है. वो नया नाम है Indian National Democratic Inclusive Alliance यानी INDIA होगा. 

 Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: NDA का मुकाबला INDIA से, विपक्ष ने अपने गठबंधन का नाम रखा इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस
LIVE Blog

बैठक में भाग लेने वालों में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, शिवसेना-यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और माकपा नेता सीताराम येचुरी, सहित अन्य नेता शामिल हैं. कांग्रेस इस घटना के नतीजे से उत्साहित है. सोनिया गांधी, राहुल गांधी और एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी बैठक में मौजूद हैं. सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी शाम को एक डिनर पार्टी का आयोजन कर रही हैं.

18 July 2023
18:31 PM

Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि विपक्ष ने यह नाम (INDIA) इसलिए लिया है, क्योंकि आने वाले महीनों में यह भारत बनाम पीएम मोदी होगा. क्योंकि यहां (विपक्ष) सभी लोग समावेशी भारत के लिए लड़ रहे हैं, जो संविधान में लिखा है और पीएम मोदी विशिष्ट भारत के लिए लड़ रहे हैं.

 

17:17 PM

Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: 26 विपक्षी दलों के संयुक्त घोषणापत्र में जातीय जनगणना कराने की वकालत जारी है.

 

16:34 PM

Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: बीजेपी द्वारा 38 एनडीए सदस्यों की बैठक बुलाने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि हमने कई पार्टियों के नाम तक नहीं सुने हैं.

15:27 PM

Bengaluru Opposition Meeting Live Updates: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे.

13:56 PM

हमारा इरादा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं, बल्कि संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक न्याय की रक्षा करना है: विपक्ष की बैठक में खरगे ने कहा

13:53 PM

हम राज्य स्तर पर हम में से कुछ लोगों के बीच मतभेदों से अवगत हैं, ये मतभेद विचारधारा संबंधी नहीं हैं : विपक्ष की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा.

13:53 PM

भाजपा अध्यक्ष और पार्टी नेता पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य दौड़ लगा रहे: बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक में खरगे ने कहा. 

13:52 PM

कांग्रेस को सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं: विपक्ष की बैठक में खरगे ने कहा. 

 

13:48 PM

आरएलडी चीफ जयंत चौधरी ने कहा है कि देश को इस समय मजबूत विकल्प की जरूरत है. विपक्ष के पास इस समय अनुभवी नेता है. हम गरीबों के लिए काम करने वाली सरकार देंगे. 

12:49 PM

अजित पवार के महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के बाद कहा जा रहा था कि शरद पवार बैठक में नहीं आएंगे. कांग्रेस इस घटना के नतीजे से उत्साहित है. सोनिया गांधी, राहुल गांधी और एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी बैठक में मौजूद हैं. सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी शाम को एक डिनर पार्टी का आयोजन कर रही हैं.

12:34 PM

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार बंगलुरू में चल रही विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को बेंगलुरु पहुंचे. राज्य मंत्री एम.बी. पाटिल और लक्ष्मी हेब्बालकर ने हवाई अड्डे पर एनसीपी सुप्रीमो का स्वागत किया.

11:27 AM

इस बैठक में 26 दलों के नेता जुटे हैं. सोमवार को कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने सभी नेताओं के लिए डिनर रखा था. बैठक में कांग्रेस, टीएमसी, शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार गुट), सीपीआई, सीपीआईएम, जदयू, डीएमके, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, सीपीआई (ML), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (M), मनीथानेया मक्कल काची (MMK), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरला कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी, अपना दल कमेरावादी पार्टियों के नेता शामिल हुए हैं. 

 

11:27 AM

इससे पहले जून में पटना में नीतीश कुमार के बुलावे पर विपक्ष का महाजुटान हुआ था. इसमें 15 दलों के नेता शामिल हुए थे.

11:24 AM

विपक्ष की दूसरे राउंड की बैठक बेंगलुरु में बुलाई गई है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बैठक के पहले दिन सोमवार को सभी विपक्षी दलों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया.

Trending news