Magh Purnima 2023: इस दिन है माघ पूर्णिमा, कमलगट्टे का ये उपाय बना देगा रातों रात अमीर
Advertisement

Magh Purnima 2023: इस दिन है माघ पूर्णिमा, कमलगट्टे का ये उपाय बना देगा रातों रात अमीर

Magh Purnima 2023: माघ मास के दौरान लोग पूरे महीने सुबह गंगा या यमुना में स्नान करते हैं. पौष पूर्णिमा से शुरू होने वाला दैनिक स्नान माघ पूर्णिमा पर समाप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान किए गए सभी दान कार्य आसानी से फलित होते हैं.

Magh Purnima 2023: इस दिन है माघ पूर्णिमा, कमलगट्टे का ये उपाय बना देगा रातों रात अमीर

पटनाः Magh Purnima 2023: सनातन परंपरा में माघ पूर्णिमा का बहुत महत्व है. धर्म ग्रंथों और पौराणिक कथाओं में माघ मास में किए जाने वाले पवित्र स्नान और तपस्या की महिमा का वर्णन है. ऐसा माना जाता है कि माघ के महीने में हर एक दिन कुछ भी दान करने से उतने गुणा पुण्य जुड़ जाता है. इस तरह माघ की पूर्णिमा के दिन स्नान के बाद दान करने से यह कई सौ यज्ञों के बराबर का पुण्य का भागी बनाता है. माघ पूर्णिमा, जिसे माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है, माघ माह का अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन लोग माघी पूर्णिमा पर गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम स्थल प्रयाग में पवित्र स्नान करते है. इसके साथ ही श्रेष्ठ दान भी किया जाता है. गंगा किनारे इस दिन गोदान करने से सीधे स्वर्ग की प्राप्ति होती है.

कल्पवास का अंतिम दिन

माघ मास के दौरान लोग पूरे महीने सुबह गंगा या यमुना में स्नान करते हैं. पौष पूर्णिमा से शुरू होने वाला दैनिक स्नान माघ पूर्णिमा पर समाप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान किए गए सभी दान कार्य आसानी से फलित होते हैं. इसलिए लोग अपनी क्षमता के अनुसार जरूरतमंदों को दान देते हैं. यह प्रयाग में गंगा नदी के तट पर लगाए गए एक महीने के तपस्या शिविर कल्पवास का भी अंतिम दिन है. कल्पवास पूरे एक माह तक चलता है. पंचांग के अनुसार माघ महीने की पूर्णिमा तिथि 4 फरवरी 2023, रात 09:21 बजे से शुरू होगी और फिर पांच फरवरी को पूरे दिन पूर्णिमा रहेगी. उदया तिथि होने के कारण 5 फरवरी को ही पूर्णिमा की तिथि मानी जाएगी. इसके बाद पूर्णिमा तिथि अगले दिन 6 फरवरी 2023 को रात 11 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगी.

धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

माघ पूर्णिमा के दिन विशेष तौर पर भगवान विष्णु की पूजा करें. ऐसा करने से परिवार में सुख समृद्धि और शांति आती है. अगर आप आर्थिक समस्या से परेशान हैं और देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो एक अचूक उपाय इस दिन जरूर कर लेना चाहिए. पूर्णिमा की रात में अष्टलक्ष्मी की अष्टगंध, 11 कमलगट्‌टे चढ़ाने से धन से जुड़ी समस्त समस्याओं का निवारण हो जाता है. मां लक्ष्मी को पूर्णिमा की मध्यरात्रि एक-एक कर कमलगट्‌टा अर्पित करें और श्रीसूक्त का पाठ करें. माघ पूर्णिमा का ये महाउपाय आपको अपार धन प्राप्ति कराता है.

ये भी पढ़ें- Patna Crime: पटना में सरस्वती पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान फायरिंग, गोली लगने से छात्र की मौत

Trending news