Methi Sag Benefits: बहुत फायदेमंद है मेथी का साग, सर्दियों में करेंगे सेवन तो रहेंगे फिट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1458566

Methi Sag Benefits: बहुत फायदेमंद है मेथी का साग, सर्दियों में करेंगे सेवन तो रहेंगे फिट

Methi Sag Benefits: मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के फायदेमंद है. शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें अमीनों एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है. 

Methi Sag Benefits: बहुत फायदेमंद है मेथी का साग, सर्दियों में करेंगे सेवन तो रहेंगे फिट

पटनाः Methi Sag Benefits:सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां आपको दिखने लगेंगी. इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेथी का साग है. मेथी का साग इस ठंड के मौसम में ही आता है. इसे सब्जी बनाकर तो खाया ही जाता है, साथ ही में, लोग इसके पराठे बनाकर भी खाते हैं. मेथी का साग न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए व विटामिन सी होता है. 

डाइजेनशन की समस्या होती है दूर
कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है. अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी का साग या फिर सब्जी खाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कब्ज या पाचन में जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है. 

डायबिटीज में लाभकारी
मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के फायदेमंद है. शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें अमीनो एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है. 

त्वचा के लिए भी लाभदायक
वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है. मेथी में फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है. फाइबर अधिक होने की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन को नियंत्रित आसानी से किया जा सकता है. 

हड्डियां होती हैं मजबूत
मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. मेथी में प्रोटीन होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है. 

बालों को रखेगा हेल्दी
मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है.  इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं. ऐसा करने से बाल काले, घने व चमकदार रहेंगे. 

 

Trending news