Nail Extension: नेल एक्सटेंशन नाखूनों को पहुंचा सकता है काफी नुकसान, नेचुरल शाइन हो जाती है गायब
Advertisement

Nail Extension: नेल एक्सटेंशन नाखूनों को पहुंचा सकता है काफी नुकसान, नेचुरल शाइन हो जाती है गायब

Nail Extension: महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए तमाम उपाय करती है. आजकल नेल एक्सटेंशन कराने का भी ट्रेंड खूब चल रहा है. नेल एक्सटेंशन कराने से आपके नाखून खूबसूरत और स्टाइलिश नजर आते है.

Nail Extension: नेल एक्सटेंशन नाखूनों को पहुंचा सकता है काफी नुकसान, नेचुरल शाइन हो जाती है गायब

पटनाः Nail Extension: नेल एक्सटेंशन का ट्रेंड आजकल खूब चल रहा है. नेल एक्सटेंशन में एक्रेलिक नेल्स का इस्तेमाल किया जाता है. एक्रिलिक नेल्स परमानेंट होता है. नेल एक्सटेंशन से आपके हथेली की सुंदरता में चार चांद लग जाते है. शॉर्ट नेल के साथ आप नेल पेंट सेलेक्शन में भी परेशानी होती है. लेकिन नेल एक्सटेंशन के बाद आप कोई भी नेल पेंट लगा लें अच्छा ही लगता है. इसको कराने के बाद आप नेल को कोई भी शेप में करा सकते है. आपको बता दें कि, नेल एक्सटेंशन के जितने फायदे है उतने ही इससे आपके असली नाखूनों को नुकसान भी पहुंचता है. नेल एक्सटेंशन के कई साइड इफेक्ट्स भी होते है.

क्या होता है नेल एक्सटेंशन? 
नेल एक्सटेंशन इन दिनों काफी चर्चा में है. कोई भी फेस्टिवल हो आजकल लड़कियां और महिलाएं चाहती है कि अपने चेहरे के साथ-साथ नेल्स को भी शानदार लुक दे सके. नेल एक्सटेंशन में असली नाखूनों के ऊपर एक्रिलिक नेल को चिपकाया जाता है. इसके बाद आपके नेल एक्सटेंशन को मनचाहा शेप दिया जाता है. यह एक परमानेंट नेल एक्सटेंशन की तरह होता है. इसमें प्लास्टिक और लाइट प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है. इन प्लेटों को असली नाखून पर ग्लू की मदद से चिपकाया जाता है. इसके बाद नाखून को शेप दिया जाता है. प्लेटों को चिपकाने के बाद फाइबर ग्लास, जैल कोटिंग से नाखून को मजबूत और शाइनिंग बनाया जाता है. नेल एक्सटेंशन के दौरान आप नेल्स पर खूबसूरत और मनचाहा नेल कलर लगवा सकते है. इस तरह नेल एक्सटेंशन करने से आपके नेल को फाइनल लुक मिलता है. 

आइए जानते हैं नेल एक्सटेंशन के नुकसान?
असली नाखून पर पड़ता है असर 
असली नाखून को काफी नुकसान होता है. नाखूनों पर नेल एक्सटेंशन का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट होता है. इससे नाखून पतले होने लगते है. नेल एक्सटेंशन के दौरान केमिकल का यूज किया जाता है. जिससे नाखून पतले हो जाते है. वहीं नेल एक्सटेंशन के दौरान फोटो टॉक्सिसिटी का इस्तेमाल किया जाता है जो कि आंखों के लिए खतरनाक है.

नेचुरल शाइन में आती है कमी
नेल एक्सटेंशन कराने से आपके असली नाखूनों को काफी नुकसान पहुंचता है. नेल एक्सटेंशन करने के लिए असली नाखून को साइन करने की जरूरत होती है. इससे नाखून काफी कमजोर हो जाते है. बेजान और रूखे हो जाते है. नेल एक्सटेंशन करवाने से नाखूनों का नेचुरल लुक, चमक और शाइन में कमी आ जाती है. अगर आप रेगुलर नेल एक्सटेंशन कराते है तो आपकी नेल की शाइन धीरे-धीरे पूरी तरह खत्म हो जाएगी. 

घरेलू काम में आती है परेशानी
नेल एक्सटेंशन करने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जैसे घर के काम करने में आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अक्सर महिलाएं फेस्टिव सीजन में खूबसूरत लुक के लिए नेल एक्सटेंशन करवाती है. लेकिन नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद घर का काम करने में बहुत दिक्कत होती है. ज्यादातर महिलाएं घर के काम खुद करती है. ऐसे में अगर वो नेल एक्सटेंशन कराती है तो उन्हें बेहद परेशानी होती है. जैसे बर्तन साफ करने में कपड़े धोने में घर का काम करने में नेल एक्सटेंशन खराब होने का भी डर रहता है.

टाइपिंग में आएगी दिक्कत
नेल एक्सटेंशन खूबसूरत लुक के लिए महिलाएं करा तो लेती है. नेल एक्सटेंशन कराकर उन्हें अच्छा फील होता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद बहुत दिक्कत आती है. खासकर कामकाजी महिलाओं को नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसके बाद टाइपिंग करने में बहुत परेशानी आती है. लंबे और बड़े नेल की वजह से की-बोर्ड पर हाथ सही से बैठ नहीं पाता, जिसके कारण गलत टाइपिंग होती है. जिससे काम करने में काफी दिक्कत आती है.

यह भी पढ़े- Weight Loss: रात को इतने घंटे सोने से होगा वजन कम, हृदय संबंधी बीमारियां रहेंगी दूर

Trending news