Health Tips: डायबिटीज मरीज नवरात्रि व्रत के दौरान रखें खास ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर
Advertisement

Health Tips: डायबिटीज मरीज नवरात्रि व्रत के दौरान रखें खास ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Navratri Special Health Tips: कल से नवरात्रि शुरू हो रही है. नवरात्रि के नौ दिन माता की पूजा अर्चना की जाती है, व्रत रखा जाता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपना खास ध्यान रखना पड़ेगा,

Health Tips: डायबिटीज मरीज नवरात्रि व्रत के दौरान रखें खास ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर

पटनाः Navratri Special Health Tips: कल से नवरात्रि शुरू हो रही है. नवरात्रि के नौ दिन माता की पूजा अर्चना की जाती है, व्रत रखा जाता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपना खास ध्यान रखना पड़ेगा, क्योंकि डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. अगर डायबिटीज के मरीज ज्यादा देर भूखे रहते है तो उनका शुगर लेवल कम हो जाता है जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं. इस स्थिति में मरीज के हाथ-पैर कांपने लगते हैं, कमजोरी महसूस होती है, चक्कर आने लगते है और धड़कन तेज हो जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और व्रत रखना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

इन बातों का रखें ध्यान 

देर तक भूखे न रहें- डायबिटीज के मरीज को व्रत के दौरान देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए. ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. उपवास के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हल्की और हेल्दी चीजें खाते रहें. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी. 

चाय का अधिक सेवन न करें-चाय और कॉफी अधिक पीने की जगह नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ पीते रहें.

इन्हें ज्यादा न खाएं- नवरात्रि का व्रत साबूदाना पापड़, टिक्की और तले हुए आलुओं से खोला जाता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज हैं, तो इन्हें ज़्यादा न खाएं.

बॉडी को हाइड्रेट रखें: अगर फास्ट कर रहे हैं तो पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। पानी की कमी से बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक हो सकता है. आप बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी और लस्सी का सेवन कर सकते हैं. बीच-बीच में आप लिक्विड फूड्स का सेवन करेंगे तो शुगर का स्तर नॉर्मल रहेगा.

दवाइयों का रखें ध्यानः डायबिटीज के मरीज अगर शुगर की दवाइयों का सेवन करते हैं तो उन्हें लेना नहीं भूले. समय पर दवा का सेवन करें और ब्लड शुगर की जांच करें.

यह भी पढ़े- Dengue Fever: बारिश के दिनों में डेंगू से ऐसे रखें खुद को सुरक्षित, नहीं पड़ेंगे बीमार

Trending news