ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को लेकर नीतीश सरकार का मास्टर प्लान तैयार, ऐसे करेंगी आगे बढ़ने में मदद
Advertisement

ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को लेकर नीतीश सरकार का मास्टर प्लान तैयार, ऐसे करेंगी आगे बढ़ने में मदद

बिहार से लगातार खेल प्रतिभाएं पूरी दुनिया में अपना नाम कमा रही है. इसी कड़ी में अब और खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए नीतीश सरकार ने एक बड़ा प्लान किया है.  बिहार सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में पनप रही खेल प्रतिभाओं को तराश कर उन्हे सामने लाने की योजना बनाई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार से लगातार खेल प्रतिभाएं पूरी दुनिया में अपना नाम कमा रही है. इसी कड़ी में अब और खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए नीतीश सरकार ने एक बड़ा प्लान किया है.  बिहार सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में पनप रही खेल प्रतिभाओं को तराश कर उन्हे सामने लाने की योजना बनाई है. इसके तहत सरकार ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रशिक्षित कर उन्हे राज्यस्तरीय और राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में मदद करेगी.

 

बिहार सरकार ने बनाया ये प्लान

इसके लिए बजाप्ता कुछ जिलों में खेल अकादमी भी बनाएगी. खेल प्रतिभा खोज के लिए अब तक राजधानी के शहरी क्षेत्रों के आसपास ध्यान दिया जाता रहा है, लेकिन अब खेल प्राधिकरण की नजर ग्रामीण क्षेत्रों पर गई है. प्रतिभाओं को खोज के लिए आरा, बगहा, छपरा, सीवान, भागलपुर, बक्सर में खेल अकादमी खोली जाएगी और बुनियादी स्तर पर खेल प्रतिभा को खोजा जाएगा.

प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरन ने दी जानकारी

प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरन ने बताया कि बिहार के प्रशिक्षकों के स्तर को सुधारने के लिए भी राष्ट्रीयस्तर के प्रशिक्षकों से मदद ली जाएगी. उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत शारीरिक शिक्षकों को भी गुणात्मक प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें भी खेल प्रशिक्षक के रूप में तैयार किया जाएगा.

उन्होंने बताया कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी यहां खेल अकादमी खोलने को लेकर अपनी इच्छा भी जता चुके हैं. उन्होंने कहा कि पटना में आयोजित दो दिवसीय स्पोर्ट्स कांक्लेव में बिहार में खेल का माहौल बनाने पर भी प्रयास किया जाएगा, जिससे बच्चो में खेल के प्रति रुझान बढ़ेगा. बता दें कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में कई खिलाड़ी प्रशिक्षण की वजह से आगे नहीं बढ़ पाते हैं. इसी वजह से सरकार के इस कदम से इन खिलाड़ियों को मदद मिलेगी और वो आगे आकर देश का नाम रोशन कर पाएंगे.

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news