Feet Pain: पैरों और मांसपेशियों में रहता है दर्द, ये उपाय चुटकी में दूर कर देंगे समस्या
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1405769

Feet Pain: पैरों और मांसपेशियों में रहता है दर्द, ये उपाय चुटकी में दूर कर देंगे समस्या

सरसों तेल एंटी इंफ्लेमेटरी कही जाती है जो कि मांसपेशियों के दर्द में कारगर है. अगर आपके मांसपेशियों में लगातार दर्द हो रहा है और बेचैनी महसूस हो रही है तो आपके लिए सरसों का तेल कारगर तरीके से काम कर सकता है. 

Feet Pain: पैरों और मांसपेशियों में रहता है दर्द, ये उपाय चुटकी में दूर कर देंगे समस्या

पटनाः Feet Pain: अधिक चल लेने, या थकान की वजह से और कई बार लंबा सफर करने के बाद पैरों की मांसपेशियों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है. बहुत सी चीजें इस दर्द का कारण हो सकती हैं. जैसे कि अधिक जिम करना, एक स्थिति में लंबे समय तक खड़े रहना, दिन भर की थकान, हाई सोडियम और हाई ब्लड प्रेशर के कारण. ऐसे में हर बार पेनकिलर लेना सही नहीं है. ऐसे में आप राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार काम कर सकते हैं.

1. सरसों तेल गर्म करके लगाएं
सरसों तेल एंटी इंफ्लेमेटरी कही जाती है जो कि मांसपेशियों के दर्द में कारगर है. अगर आपके मांसपेशियों में लगातार दर्द हो रहा है और बेचैनी महसूस हो रही है तो आपके लिए सरसों का तेल कारगर तरीके से काम कर सकता है. इस गुनगुना करें और इसे अपने पैरों में लगा कर मांसपेशियों की मालिश करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा, बेचैनी से राहत महसूस होगी और आप आराम महसूस करेंगे. 

2. लौंग और हल्दी का तेल लगाएं
पैरों की मांसपेशियों में अगर लगातार दर्द हो रहा हो तो, आप लौंग और हल्दी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल जहां दर्द में फायदेमंद होता है. वहीं ये आपकी मांसपेशियों की सूजन को कम करता है. साथ ही ये नसों में हो रही बेचैनी में भी कारगर तरीके से काम करता है. इस तरह ये मांसपेशियों के दर्द में कारगर तरीके से काम करता है. 

3 अदरक और लहसुन का काढ़ा पिएं
अदरक और लहसुन दोनों का ही अर्क दर्द से निजात दिलाने में मददगार है. ये दोनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी हैं और दर्द से निजात दिलाने में मददगार है. साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स भी इससे राहत पाने में मदद कर सकते हैं.  अदरक और लहसुन को कूच कर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान लें और इसमें काला नमक मिलाकर पिएं.

4. सेंधा नमक के पानी में पैर रखें
सेंधा नमक का पानी सूजन और दर्द को दूर रखने में कारगर है. क्योंकि ये सूजन, बेचैनी और दर्द को सोख लेता है और दर्द से निजात दिलाता है. गर्म पानी लें, इसमें सेंधा नमक मिलाएं और इसमें पैर रखें. ये सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है. तो, इन नुस्खों का इस्तेमाल करें और इससे बचें.

यह भी पढ़िएः Bihar Weather Update: दिवाली के मौके पर राज्य में बढ़ सकती है ठंड, तापमान में आई गिरावट

 

Trending news