पटना एयरपोर्ट पर दिखेगी बिहार की संस्कृति, अगले साल तक शुरू होगी नई टर्मिलन बिल्डिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1646307

पटना एयरपोर्ट पर दिखेगी बिहार की संस्कृति, अगले साल तक शुरू होगी नई टर्मिलन बिल्डिंग

Patna Airport Terminal Bulding: बिहार में हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. राजधानी पटना में स्थित जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Patna Airport Terminal Bulding) को जल्द ही और हाईक्लास बनाया जाएगा.

पटना एयरपोर्ट पर दिखेगी बिहार की संस्कृति, अगले साल तक शुरू होगी नई टर्मिलन बिल्डिंग

पटना: Patna Airport Terminal Bulding: बिहार में हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. राजधानी पटना में स्थित जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Patna Airport Terminal Bulding) को जल्द ही और हाईक्लास बनाया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पटना एयरपोर्ट के नए ज्यादा क्षमता और विश्वस्तरीय सुविधाओं वाले टर्मिनल बिल्डिंग का काम तेजी से चल रहा. अगले साल दिसंबर तक इसके शुरू होने की पूरी संभावना है. इसमें खास बात ये है कि नई टर्मिनल बिल्डिंग में लोगों की सुविधा के लिए खास स्ट्रक्चर, एयरोब्रिज और कई जरूरी कदम उठाए गए हैं.

65,135 वर्ग मीटर के एरिया में नई टर्मिनल बिल्डिंग

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) पटना के एक अधिकारी ने बताया कि नए टर्मिनल बिल्डिंग का 54 फीसदी से अधिक सिविल कार्य समाप्त हो चुका है. अगले साल तक नए टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. नई बिल्डिंग करीब 65,135 वर्ग मीटर के एरिया में फैला है. इसमें सालाना 80 लाख और पीक ऑवर में 3,000 यात्रियों के ठहरने की जाएगी. मौजूदा टर्मिनल बिल्डिंग महज 11,500 वर्गमीटर एरिया में फैला है और हर साल यहां सात लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता है.

2024 तक पटना एयरपोर्ट का पुनर्विकास

एएआई-पटना के महाप्रबंधक (इंजीनियरिंग), प्रोजेक्ट केएस विजयन ने कहा कि 2024 तक पटना एयरपोर्ट का पुनर्विकास होने की संभावना है. अभी एराइवल एरिया और बेसमेंट का सिविल वर्क पूरा हो चुका है. दो मंजिला इमारत में फर्स्ट फ्लोर पर डिपार्चर लाउंज और ग्राउंड फ्लोर पर अराइवल एरिया होगा. विजयन ने कहा कि यात्रियों के बीच बैगेज कन्वेयर बेल्ट, बैगेज हैंडलिंग सर्विसेज की सुविधाएं टर्मिनल बिल्डिंग के बेसमेंट लेवल में होगी. इसके अलावा एयर कंडीशनिंग प्लांट, मशीनरी और फायर फाइटिंग से जुड़ी सभी सुविधाएं इस नए टर्मिनल बिल्डिंग में होंगी. टर्मिनल बिल्डिंग की अंदरूनी सजावट के जरीए बिहार की कला, संस्कृति और विरासत को दिखाया जाएगा. बिल्डिंग के डिजाइन में नालंदा विश्वविद्यालय प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग का भी प्रदर्शन होगा. टर्मिनल भवन को पूरी तरह कमर्शियल सुविधाओं से लैस बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-RCB vs LSG Dream 11 prediction: ड्रीम टीम में इन खिलाड़ियों को लिया तो लॉटरी लगना तय! बनाएंगे करोड़पति

Trending news