बिहार की बेटी ने बनाया रोबोट, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद, ये है खूबियां
Advertisement

बिहार की बेटी ने बनाया रोबोट, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद, ये है खूबियां

Bihar News: रोबोट किसी भी संक्रमित मरीज, लाचार व्यक्ति का बेसिक मेडिकल जांच प्रामाणिकता के साथ दूर से और रियल टाइम डाटा और डेटाबेस के साथ  जांच करता है. 

पटना की बेटी ने बनाया रोबोट

Patna: कोरोना से लड़ने के लिए देश और दुनाया में कई तरह की दवाओं की खोज की जा रही है. वहीं, कई वैक्सीन भी अस्पतालों में आ गए हैं लेकिन इस कोरोना काल में देश और राज्य में बड़ी संख्या में डॉक्टर और हॉस्पिटल स्टाफ की कमी देखी जा रही है.

कई डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ संक्रमित भी हो गए हैं. ऐसे में इस समस्या को देखते हुए पटना में एक इंजीनियरिंग की छात्रा आकांक्षा ने अपने पिता योगेश कुमार की मदद से डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी को कोविड-19 की महामारी से बचाने की मुहिम में एक अनोखा मेडी रोबोट बनाया है.

यह रोबोट किसी भी संक्रमित मरीज, लाचार व्यक्ति का बेसिक मेडिकल जांच प्रामाणिकता के साथ दूर से और रियल टाइम डाटा और डेटाबेस के साथ  जांच करता है. साथ ही इस रोबोट की मदद से रक्त में ग्लूकोस की मात्रा, रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा, हृदय गति, तापमान, ब्लड प्रेशर, वजन, ई.सी.जी., वायरलेस स्टेथेस्कोप से फेफड़ा, हृदय  इत्यादि की जांच की जा सकती है.

साथ ही रोबोट का बेसिक कार्य संक्रमित व्यक्ति को दवा, खाना, पानी, नेबुलाइजर और ऑक्सीजन इत्यादि पहुंचाना है. हाई रेज्युलेशन नाइट विजन कैमरा से 360 डिग्री घूम कर मरीज का मदद करता है.

ये भी पढ़ें- धनबाद में शूटर अमन सिंह का खौफ बरकरार, कोयला व्यवसायी से फोन कर मांगा 50 लाख की रंगदारी

बता दें कि इससे पहले जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए रोबोट को लांच किया गया था. 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित किये गये रोबोट के जरिये जयपुर के सरकारी अस्पताल सवाईमानसिंह चिकित्सालय में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों को दवा और भोजन प्रदान करने में इस रोबोट की मदद ली जाती थी.

दरअसल, कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले चिकित्सकों सहित अन्य नर्सिंग कर्मियों को वायरस के संक्रमण से बचाने में इस तरह का रोबोट काफी बड़ा हथियार साबित होता है. 

Trending news