दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज देख सकेगा बिहार, 15 जनवरी को करेगा सीमा में प्रवेश
Advertisement

दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज देख सकेगा बिहार, 15 जनवरी को करेगा सीमा में प्रवेश

बिहार के लोगों को जल्द ही दुनिया से सबसे लंबे रिवर क्रूज का दीदार होगा. आपको बता दें कि गंगा नदी में चलनेवाली ये रिवर क्रूज 15 जनवरी को बिहार की सीमा में प्रवेश करेगी.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार के लोगों को जल्द ही दुनिया से सबसे लंबे रिवर क्रूज का दीदार होगा. आपको बता दें कि गंगा नदी में चलनेवाली ये रिवर क्रूज 15 जनवरी को बिहार की सीमा में प्रवेश करेगी. हालांकि यह क्रूज केवल गंगा नदी में ही नहीं चलेगी बल्कि कई नदियों से होकर गुजरेगी और कुल 3200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 

13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज 'एमवी गंगा विलास' को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके बाद यह क्रूज 27 नदियों में भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों से होतो हुए 3200 किलोमीटर से अधिक की यात्रा तय करेगी. 

ये भी पढ़ें- बिहार को मिल रहा एक्सप्रेस-वे का तोहफा, बिहार, यूपी और बंगाल जुड़ जाएंगे

बता दें कि 13 जनवरी को शुरू हो रहे इस क्रूज का 15 जनवरी को बिहार की सीमा में प्रवेश होगा. यह बिहार के बक्सर से प्रवेश करेगी और फिर पटना, सिमरिया घाट, मंगेर, सुल्तानगंज, भागलपुर, साहिबगंज होते हुए पश्चिम बंगाल की सीमा में प्रवेश कर जाएगी. यहां पश्चिम बंगाल के फरक्का होते हुए यह बांग्लादेश की सीमा में प्रवेश करेगी. 

ये भी पढ़ें- बिहार के सरकारी अस्पताल में कराइए इलाज, अब कैंसर से लेकर किडनी तक की दवा मिलेगी मुफ्त

इसमें स्वीटजरलैंड के पर्यटक शामिल होंगे जो 8 दिनों की यात्रा में बिहार की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के बारे में जानकारी लेंगे. इस क्रूज को इसलिए शुरू किया गया है ताकि भारत की कला, संस्कृति, सभ्यता, इतिहास, शिक्षा, अध्यात्म के साथ जैव विविधता से दुनिया अवगत हो सके. इस क्रूज पर यात्रा करनेवालों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में तेजी से बढ़ रही शहरी आबादी, 20 साल में हो जाएगी तिगुनी

Trending news