Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2430132
photoDetails0hindi

Bihar Traffic Challan: ऑनलाइन चालान से बचने के लिए वाहन चालक फॉलो कर रहे हैं ये ट्रिक, विभाग भी हैरान

Bihar Traffic Challan: बिहार में लगातार बढ़ रहे सड़क दुर्घटनाओं के मामलों को कम करने के लिए खतरनाक जगहों का निरीक्षण करने के बाद एनएच, एसएच व ग्रामीण सड़कों पर एक से 10 किलोमीटर तक विभाग द्वारा ऑटोमैटिक कैमरे लगाये जा रहे हैं.

बिहार परिवहन विभाग

1/5
बिहार परिवहन विभाग

परिवहन विभाग द्वारा किए गए सड़क सुरक्षा की समीक्षा में पाया गया है कि वाहन चालक अपनी गाड़ी के नंबर प्लेट पर किसी एक या दो अंक पर छोटा- सा स्टिकर चिपका देते हैं, ताकि कैमरा उनके गाड़ी के नंबर की पहचान नहीं कर सके और विभाग और यातायात के अधिकारी दूर से उन्हें नहीं देख सके.

गाड़ियों पर जुर्माना

2/5
गाड़ियों पर जुर्माना

राज्य के सभी शहरों में इस नये तरीके वाहन चालक द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है. विभाग ने इसे रोकने के लिए सभी जिलों को निर्देश जारी किया है. जिसके बाद ऐसी गाड़ियों पर अब जुर्माना लगाने के साथ साथ उन्हें जब्त करने को कहा गया है.

चालान से बचने के उपाए

3/5
चालान से बचने के उपाए

विभाग ने सभी डीटीओ और यातायात पुलिस को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जिनकी गाड़ी में आगे और पीछे नंबर साफ-साफ नहीं दिख रहा हो उन गाड़ियों पर सख्ती करें. इसके जिन्होंने अपनी गाड़ी के आगे नंबर नहीं लिख रखा है उन गाड़ियों को भी जब्त करें.

परिवहन विभाग

4/5
परिवहन विभाग

विभाग ने अभियान चलाकर ऐसी गाड़ियों पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है. विभाग का मानना है कि अपराधी ऐसी गाड़ियों से ही अपराध करते हैं.

हाइ स्कियूरटी नंबर प्लेट

5/5
हाइ स्कियूरटी नंबर प्लेट

विभाग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि सभी गाड़ियों पर पुराने नंबर प्लेट को हटाकर नया नंबर प्लेट लगाया जाये. यानि गाड़ी में अगर हाइ स्कियूरटी नंबर प्लेट नहीं है तो जुर्माना लगाया जाए.