Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2381446
photoDetails0hindi

Bihar Weather: सावधान! खतरे के निशान से उपर बह रही गंगा जैसी कई नदियां, 24 घंटे में ठनका की चेतावनी जारी

Bihar ka Mausam: बिहार में भारी बारिश की वजह से ज्यादातर नदियां उफान पर हैं. गंगा नदी समेत अन्य नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. 

 

इन इलाकों में होगी तेज बारिश

1/5
इन इलाकों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम चंपारण और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, कटिहार और भागलपुर में भी भारी बारिश हो सकती है. लोगों को चिंता है कि अत्यधिक बारिश से बाढ़ आ सकती है और इससे उनके घरों में पानी भर सकता है.

 

ठनका की चेतावनी जारी

2/5
ठनका की चेतावनी जारी

मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिनों तक बिहार के अधिकांश इलाकों में बारिश जारी रहेगी. आइएमडी ने ठनका और नदियों के जलस्तर बढ़ने को लेकर सतर्क किया है. भारी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और शहरी क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बन सकती है. हालांकि, लगातार बारिश के चलते खेती के लिए स्थितियां अच्छी हो गई हैं. इसके अलावा, राज्य के औसत तापमान में गिरावट देखी गई है.

 

राज्य में अभी तक सामान्य से 22 प्रतिशत हो चुकी बारिश

3/5
राज्य में अभी तक सामान्य से 22 प्रतिशत हो चुकी बारिश

शनिवार से रविवार सुबह तक सीवान के रघुनाथपुर में 175 मिलीमीटर और दरौली में 138 मिलीमीटर बारिश हुई है. पटना जिले के दानापुर में 126 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, और पुनपुन और दनियांवा में भी भारी बारिश हुई है. इसके अलावा नालंदा, सीवान, पूर्वी चंपारण, सारण, नवादा, जमुई, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, गया, शेखपुरा और गोपालगंज के कई इलाकों में भी भारी बारिश हुई है. मानसून के पहले चरण में कम बारिश हुई थी, लेकिन अब बारिश की कमी कुछ हद तक पूरी हो रही है. राज्य में अभी तक सामान्य से 22 प्रतिशत कम यानी 460.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

 

आइएमडी ने जारी किया अलर्ट

4/5
आइएमडी ने जारी किया अलर्ट

आइएमडी के अनुसार बिहार के 15 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. ये जिले हैं अरवल, औरंगाबाद, किशनगंज, नवादा, शेखपुरा, सीवान, पश्चिम चंपारण, जमुई, लखीसराय, नालंदा, खगड़िया, गया, बक्सर, अररिया और बांका आदि. इन जिलों में बारिश की मात्रा सामान्य या उससे अधिक हो सकती है और बारिश की स्थिति जल्दी सामान्य होने की उम्मीद है. इससे खासकर किसानों को राहत मिली है.

 

घरों में घुसेगा बारिश का पानी

5/5
घरों में घुसेगा बारिश का पानी

बिहार की राजधानी पटना में शनिवार रात की बारिश के बाद रविवार को शहर की स्थिति देखकर लोग थोड़े डर गए. रविवार को पटना के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति कुछ वैसी ही दिखी जैसी 2019 की बारिश के दौरान थी. 2019 में पटना के कई हिस्सों में इतनी बारिश हुई थी कि लोग अपने घरों में फंस गए थे. अब 2024 में भी बारिश के इस मौसम में पटना की सड़कों, घरों, अस्पतालों और दुकानों में बारिश का पानी भर गया है.