Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2413191
photoDetails0hindi

Hartalika Teej 2024: बिहार में हरतालिका तीज की दिखने लगी धूम, महिलाओं के हाथों में रचने लगे मेहंदी के एक से एक डिजाइन

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का हर महिला को बेसब्री से इंतजार रहता है. इसके लिए महिलाएं एक हफ्ता पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती है. हरतालिका तीज पर महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है और अपने हाथों में मेहंदी लगाती है.  

 

हरतालिका तीज

1/7
हरतालिका तीज

पटना: Hartalika Teej 2024: भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में मेंहदी का अपना खास स्थान है. हरतालिका तीज के मौके पर भारतीय महिलाएं एक सप्ताह पहले से अपने सोलह श्रृंगार की तैयारी शुरू कर देती हैं. ऐसे में तीज के पहले मेंहदी बाजार में महिलाओं की भीड़ बढ़ गई है.

 

इस दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज

2/7
इस दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज

इस वर्ष हरतालिका तीज छह सितंबर को मनाया जाएगा, जिसको लेकर महिलाओं ने तैयारी शुरू कर दी है. ऐसे में मेंहदी बाजार में महिलाओं की भीड़ बढ़ गई. ऐसी मान्यता है कि तीज में मेंहदी लगाने से पतियों की उम्र बढ़ती है. आम तौर पर कहा जाता है कि जिसकी मेंहदी जितनी रंग लाती है, उसको उतना ही अपने पति और ससुराल का प्रेम मिलता है.

 

मेहंदी लगवाने के लिए लगी महिलाओं की भीड़

3/7
मेहंदी लगवाने के लिए लगी महिलाओं की भीड़

ऐसे तो सावन महीने से ही पटना के बाजारों में मेंहदी के छोटे से बड़े दुकानों में लड़कियों और महिलाओं की भीड़ लगी रहती है, लेकिन हरतालिका तीज के दौरान तो यह भीड़ काफी बढ़ जाती है. तीज के दौरान कोई भी ऐसा मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं होता जहां मेंहदी वाले नहीं होते. इन मेंहदी लगाने वालों के डिजाइन के अनुसार अपने रेट हैं. आम तौर पर महिलाएं 200 से लेकर 800 रुपए तक मेंहदी लगवा रही हैं.

 

हर उम्र की महिलाएं लगवाती मेहंदी

4/7
हर उम्र की महिलाएं लगवाती मेहंदी

चुन्नी लाल मेगा मार्ट के बाहर मेंहदी लगाने वाले रमेश ने कहा कि यहां हर उम्र की महिलाएं मेंहदी लगवाने आ रही हैं. वो विभिन्न डिजाइन में राजस्थानी, अरेबिक, बॉम्बे गोल्ड, सिल्वर और ब्लैक मेंहदी लगवाती हैं. पिछले वर्ष की तुलना में मेंहदी लगवाने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है.

मेंहदी दुकानों पर लगी भीड़

5/7
मेंहदी दुकानों पर लगी भीड़

पटना के डाकबंगला चौराहे के मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स के पास अपना मेंहदी वाला, राजा मेंहदी वाले और राजस्थानी मेंहदी के नाम की दुकानें सजी हैं तो बेली रोड के केशव पैलेस, बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित एलिगेंस के पास विभिन्न नामों के मेंहदी दुकान ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं.

 

हाथों में रच रहे मेहंदी के एक से एक डिजाइन

6/7
हाथों में रच रहे मेहंदी के एक से एक डिजाइन

मेंहदी लगाने वाली सोनाक्षी कहती हैं कि लड़कियां भी हाथों में मेंहदी लगाने में पीछे नहीं रहती. उन्होंने बताया कि लड़कियां बेल डिजाइन, अरेबिक, बैंगल डिजाइन, चूड़ी डिजाइन ज्यादा पसंद कर रही हैं. जबकि, महिलाएं राजस्थानी और दुल्हन डिजाइन को पसंद कर रही हैं.

चार गुना बढ़ी ग्राहकों की संख्या

7/7
चार गुना बढ़ी ग्राहकों की संख्या

दुकानदार बताते हैं कि एक अनुमान के मुताबिक हरतालिका तीज में ग्राहकों की संख्या अन्य दिनों से चार गुनी बढ़ जाती है, इस कारण हमलोग भी कारीगरों की संख्या में इजाफा करते हैं. तीज के एक सप्ताह पहले से मेंहदी लगवाने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ जाती और तीज की पूर्व संध्या पर ये और ज्यादा हो जाती है. (इनपुट- आईएएनएस के साथ)