Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2405687
photoDetails0hindi

Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन में कितनी दूरी की यात्रा पर मिलता है खाना, नाश्ता और चाय-कॉफी

Vande Bharat Train:  भारतीय रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाले संमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की डिमांड लोगों के बीच बढ़ते जा रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने बिहार को 4 और वंदे भारत एक्सप्रेस देने जा रही है.

वंदे भारत में खाना

1/5
वंदे भारत में खाना

रेलवे के नियमों के अनुसार कम दूरी वाले यात्रियों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में चाय बिस्किट की ही सुविधा होती है, लेकिन टिकट बुकिंग के समय उसमें यह मेन्शन नहीं होता है. ऐसे में कम दूरी वाले यात्री भी नाश्ते की उम्मीद में रहते हैं, जिसके चलते कई बार विवाद की स्थिति बन जाती है.

ट्रेन में खाने के लिए लड़ाई

2/5
ट्रेन में खाने के लिए लड़ाई

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, यात्रियों को खाने को लेकर होने वाले इस समस्या का समाधान करने के लिए रेलवे और आईआरसीटीसी ट्रेन में अपने कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप रहा है. दरअसल, टिकट बुक करते समय खानपान के विकल्प में सिर्फ वेज, नानवेज या नो फूड का ही विकल्प शो होता है.

वंदे भारत का खाना

3/5
वंदे भारत का खाना

ऐसे में कई बार यात्री यह समझ लेते हैं कि कम दूरी के सफर में भी उन्हें नाश्ता या खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इसी कन्फ्यूजन को लेकर कई बार शिकायच भी हो चुकी है. इसके अलावा कुछ यात्रियों की वेंडर्स से नोकझोंक के मामले आ चुके हैं.

आईआरसीटीसी

4/5
आईआरसीटीसी

इस समस्या से निपटने के लिए अब रेलवे और आईआरसीटीसी के कर्मचारी यात्रियों को बताएंगे की उनकी मंजिल तक पहुंचने के दौरान खानपान में क्या-क्या मिलेगा. उदाहरण के तौर पर अगर किसी यात्री ने पटना से गया तक का टिकट बुक कराया है तो बताया जाएगा कि यात्रा के दौरान उन्हें चाय और बिस्किट दिया जाएगा.

वंदे भारत ट्रेन

5/5
वंदे भारत ट्रेन

रेलवे इन शिकायतों का कम करने के लिए नई पहल करने जा रही है कि जिसके तहत ट्रेन के अंदर कर्मचारी यात्रियों को बताएंगे कि कितनी दूरी के लिए उन्हें चाय, नाश्ता और कॉफी मिलेगा और कितनी दूरी तक ट्रेन में यात्रा करने के लिए उनहें वेज और नॉनवेज खाने की सुविधा मिल सकती है.