PM Kisan: मोदी सरकार किसानों को हर महीने दे रही 3 हजार रुपये, जानें कैसे मिलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1362402

PM Kisan: मोदी सरकार किसानों को हर महीने दे रही 3 हजार रुपये, जानें कैसे मिलेगा पैसा

केंद्र सरकार ने किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है. इस स्कीम में किसान 55 रुपये निवेश करके 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं.

PM Kisan: मोदी सरकार किसानों को हर महीने दे रही 3 हजार रुपये, जानें कैसे मिलेगा पैसा

पटना : PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र सरकार देश में किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए नई योजनाओं का संचालन कर रही है. केंद्र की इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सुरक्षा देना है. इसी कड़ी में आज हम आपको केंद्र सरकार की बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे है और यह योजना किसानों के लिए काफी लाभ दायक साबित होगी.

किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने की है तैयारी
बता दें कि इस योजना की शुरुआत खासतौर पर केंद्र सरकार ने किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है. इस स्कीम में किसान 55 रुपये निवेश करके 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए की गई है. देश भर में कई किसान केंद्र सरकार की इस योजना में आवेदन कर रहे हैं.

देश के छोटे और सीमांत किसान कर सकते है आवेदन
बता दें कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में केवल देश के छोटे और सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है. वह लोग भी पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन कर सकते हैं. साथ ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. स्कीम के अंतर्गत अगर दुर्भाग्यवश किसी किसान की मृत्यु हो जाती है. तो उस किसान की पत्नी को 1500 रुपये की पेंशन हर महीने दी जाती है. इस योजना में लाभ उठाने के लिए किसान को अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा.

योजना के लिए इन दस्तावेज का होना है जरूरी
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करते समय किसान को इन दस्तावेज की बहुत जरूरत पड़ेगी. बता दें कि इन दस्तावेजों के न होने पर आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है. इस योजना में आवदेन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, खसरा खतौनी, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी.

ये भी पढ़िए- NIA Raid: गिरिराज सिंह का बड़ा बयान, कहा- PFI भारत विरोधी करता है काम, पूर्णिया को बना रखा है अपना सेंटर

Trending news