60 साल के बाद केंद्र सरकार हर महीने देगी 3000 रुपये, जानें क्या है मानधन योजना, तुरंत करें रजिस्ट्रेशन
Advertisement

60 साल के बाद केंद्र सरकार हर महीने देगी 3000 रुपये, जानें क्या है मानधन योजना, तुरंत करें रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए कई तरह की स्कीम चला रखी है. केंद्र सरकार  अंसगठित कामगारों को बेहतर भविष्य के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना चला रही है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए कई तरह की स्कीम चला रखी है. केंद्र सरकार  अंसगठित कामगारों को बेहतर भविष्य के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना चला रही है. इससे असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों (Unorganized Workers) को काफी ज्यादा फायदा होना वाला है. 

जानें क्या मिलेगा फायदा 

इस योजना के अनुसार, अगर मजदूरों को हर महीने 60 साल के बाद 3000 रुपये की पेशन दी जाती है. इसके अलावा अगर किसी पेंशन की प्राप्ति के दौरान अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके पत्नी या परिवार के एक सदस्य को  पेंशन के तहत मिलने वाली राशि का 50 प्रतिशत मिल जाएगा. 

जानें क्या है शर्तें 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा अधिकतम आय 15000 होनी चाहिए. इस योजना के अनुसार आप जितना भी अपने पेंशन में पैसे डालते हैं, सरकार की तरफ से भी उतनी ही राशि आपके खाते में डालेगी. इसके लिए आप को सिर्फ एक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें आप 55 रुपये 200 रुपये तक पैसे जमा कर सकते हैं. 

CSC जाकर काम हो जाएगा बेहद आसान 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना अनिवार्य है. इसके ल्लिये आप को सीएससी (CSC) जाना होगा. जहां पर आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यहां पर आप को अपना आधार कार्ड और बैंक खाते का पासबुक दिखाना पड़ेगा. इसके बाद आप एक बायोमेट्रिक्स डाटा रिकॉर्ड किया जाएगा. जिसके बाद आप को  एक श्रम योगी कार्ड मिलेगा. इसमें एक अकाउंट नंबर (SPAN) होगा, जो भविष्य में काम आएगा. 

 

Trending news