Bihar Board: बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं का ऐसा होगा प्रश्नपत्र, पहले ही जान लें...
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005542

Bihar Board: बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं का ऐसा होगा प्रश्नपत्र, पहले ही जान लें...

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) की तरफ से साल 2024 के 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए तैयारी चल रही है. इसको लेकर छात्रों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है.

फाइल फोटो

Bihar Board Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) की तरफ से साल 2024 के 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए तैयारी चल रही है. इसको लेकर छात्रों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है. ऐसे में बोर्ड की तरफ से अब स्पष्ट कर दिया गया है कि 2024 में होनेवाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रश्नपत्र का प्रारूप क्या होगा. ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से मैट्रिक और इंटर के मॉडल पेपर और मॉडल प्रश्नपत्र जारी किए जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- बिहार भी आने वाला था धीरज साहू के ठिकानों से मिला पैसा, गिरिराज सिंह ने किया दावा!

वैसे बता दें कि इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से परीक्षा की व्यवस्था और प्रश्नपत्रों को प्रारूप में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि बिहार में इस बार इंटर की परीक्षा में 13 लाख के करीब परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों की संख्या 14.5 लाख के करीब होगी. 

ऐसे में बता दें कि इस बार इंडरमीडिएट की परीक्षा 12 फरवरी तक चलनेवाली है. जबकि 10 वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक चलेगी. इस समय बिहार ऐसा राज्य है जो कई सालों से मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट सबसे पहले प्रकाशित करता है. ऐसी ही तैयारी बिहार में बोर्ड की तरफ से इस बार भी की जा रही है. 

आपको बता दें कि इस बार भी पिछले साल की तरह की प्रश्न दोगुने होंगे और छात्रों को इसमें से आधे प्रशन ही हल करने होंगे. मतलब दो में से एक सवाल को हल करने का ऑप्शन इस बार भी छात्रों को मिलेगा. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की बात करें तो इसकी संख्या 100 होगी जिसमें से 50 प्रश्नों के जवाब छात्रों को देना होगा. वहीं लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 20 होगी जिसमें से 10 सवालों के जवाब देना ही अनिवार्य होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न इसी क्रम में 6 होंगे और तीन का जवाब वांछित होगा. 

छात्र इस परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्र के लिए बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर भी इसे देख सकते हैं. वहीं बात इंटर की परीक्षा के प्रशन पत्र प्रारूप की करें तो इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न की संख्या 70 होगी, लघु उत्तरीय प्रश्न 20 होंगे जबकि दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 होगी इन सभी सेक्शन में केवल आधे सवालों के ही जवाब छात्रों को देने होंगे. ये उन विषयों के लिए है जिनकी 70 अंक की परीक्षा होगी. वहीं जिनकी 100 अंकों की परीक्षा होनी है उन विषयों के लिए 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 30 लघु उत्तरीय प्रश्न और 8 दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों होंगे जिनमें से आधे सवालों के जवाब देना है. 

Trending news