रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, कहा अब आरक्षित टिकट जरूरत नहीं
Advertisement

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, कहा अब आरक्षित टिकट जरूरत नहीं

रेल प्रबंधन ने किसी भी मेल-एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए आरक्षण की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब कोई भी यात्री इन ट्रेनों की जनरल बोगियों में पहले की तरह मेल-एक्सप्रेस का जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकता है.

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, कहा अब आरक्षित टिकट जरूरत नहीं

पटना : वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई थी. जिन्हें अब रेलवे द्वारा धीरे-धीरे हटाया जा रहा है. ऐसे ही एक और अहम फैसला रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया है. अब मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की जनरल बोगियों में आरक्षित टिकट लेकर यात्रा करने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है.

एक्सप्रेस ट्रेनों की जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं यात्री 
पूर्व-मध्य रेल प्रबंधन के अनुसार इस फैसले का सीधा मतलब यह है कि अब कोरोना काल से पहले की ही तरह कोई भी यात्री बिना आरक्षित टिकट के भी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की जनरल टिकट लेकर जनरल बोगियों में यात्रा कर सकता है. रेलवे के इस फैसले से जनरल बोगियों में यात्रा करने वाले लाखों साधारण और गरीब यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी. पूर्व-मध्य रेलवे ने इस फैसले के संबंध में सभी मंडल मुख्यालयों को अधिसूचना जारी कर दी है. यही नहीं रेलवे अब तक जिन सवारी गाड़ियों को स्पेशल बनाकर चला रहा था, उन्हें भी अब नियमित सवारी गाड़ियों के रूप में चलाया जाएगा.

साधारण सवारियों को मिलेगा फायदा
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार रेल विभाग के इस फैसले का सीधा फायदा साधारण सवारियों को मिलेगा. सभी तरह की सवारी गाड़ियों में जनरल टिकट पर ही यात्रा कर सकेंगे.

मेल-एक्सप्रेस का जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकता है यात्री 
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेल प्रबंधन ने किसी भी मेल-एक्सप्रेस ट्रेन की जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए आरक्षण की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब कोई भी यात्री इन ट्रेनों की जनरल बोगियों में पहले की तरह मेल-एक्सप्रेस का जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकता है.

ये भी पढ़िए- Presidential Election 2022: बिहार दौरे पर द्रौपदी मुर्मू, नीतीश कुमार समेत इन नेताओं से होगी मुलाकात

Trending news