आज बंद है भारत! बिहार-झारखंड वालों घर से बाहर जाने से पहले ये जान लीजिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2392748

आज बंद है भारत! बिहार-झारखंड वालों घर से बाहर जाने से पहले ये जान लीजिए

Aaj Bharat Band Hai: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में भारत बंद बुलाया गया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी आरक्षण पर एक फैसला दिया है. इसके विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद का ऐलान किया है. इस बंद का असर बिहार और झारखंड में भी देखने को मिल सकता है.

आज भारत बंद है (File Photo)

Aaj Bharat Band Hai: एससी/एसटी आरक्षण और ओबीसी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त यानी आज भारत बंद का ऐलान किया है. बिहार और झारखंड में एससी/एसटी समूहों ने बंद को समर्थन दिया है. सरकार ने किसी भी तनाव से बचने के लिए पुलिस को सभी जिलों में तैनाती बढ़ाने के निर्देश दिए है. भारत बंद को लेकर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सरकार सख्त है.

बिहार में भारत बंद

भारत बंद के समर्थन में बिहार के पूर्णिया में भीम आर्मी ने 20 अगस्त, 2024 दिन मंगलवार को मशाल जुलूस निकाला है. इस दौरान इन लोगों ने जनता से भारत बंद का सपोर्ट करने की अपील की. साथ ही घर के अंदर रहने का निवेदन किया. दरअसल, भीम आर्मी ने पूर्णिया में मशाल जुलूस निकाला. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में यह जुलूस गिरजा चौक से शुरू होकर आरएन साव चौक और भट्ठा बाजार तक निकाला गया.

माना जा रहा है कि बिहार के और कई जिलों में भारत बंद का असर हो सकता है. इसलिए प्रशासन ने पूरी तैयारी करती हुई दिखाई दी. वहीं, इस बंद में बीएसपी, भीम आर्मी, दलित आदिवासी मोर्चा के साथ और अन्य शामिल हैं.

झारखंड में भारत बंद का सरकार का समर्थन

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने आज भारत बंद को अपना समर्थन दिया है. पार्टी महासचिव विनोद पांडे ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया है उस आदेश से एसटी, एससी समाज के विकास में ये आदेश बांधा साबित होगा. सामाजिक संगठनों की तरफ से  बुलाए गए भारत बंद का हमारी पार्टी समर्थन करती है.

वहीं, भारत बंद को लेकर 20 अगस्त, 2024 दिन मंगलवार को झामुमो के सैकड़ों कार्यकर्ता हाथ में मशाल और पार्टी के झंडे लेकर पार्टी ऑफिस से टावर चौक के लिए निकले और सभी केंद्र सरकार मुर्दाबाद, आरक्षण विरोधी सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए मार्च किया.

यह भी पढ़ें:21 अगस्त को भारत बंद, झामुमो ने किया समर्थन, जानें स्कूल खुलेंगे या नहीं?

ये सेवाएं रहेंगी बंद और चालू

मेडिकल सेवा, पुलिस और फायर सर्विस चालू रहेगी. इसके अलावा सबकुछ बंद रहेगा. इस दौरान जनता को घर से बाहर निकलने से मना किया गया है. बैंक, एटीएम, मंडी, मॉल, दुकान, ऑफिस, फैक्ट्री, कंपनी, वर्कशॉप, रेहड़ी, पटरी, मार्केट, बाजार, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पेट्रोल पंप, पर्यटक स्थल सब बंद रहेंगे. 
बता दें कि भारत बंद 21 अगस्त, 2024 दिन बुधवार को सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा.

 

यह भी पढ़ें:Vaishali Crime News: राजद नेता की हत्या, दरवाजे पर चढ़ के बदमाशों ने मारी गोली

Trending news