Rudraksha Benefits: भगवान शिव को प्रिय है रुद्राक्ष, बड़ी मुश्किल से मिलता है एक मुखी रुद्राक्ष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1596473

Rudraksha Benefits: भगवान शिव को प्रिय है रुद्राक्ष, बड़ी मुश्किल से मिलता है एक मुखी रुद्राक्ष

Rudraksha Benefits: रुद्राक्ष दो शब्दों रूद्र और अक्ष को जोड़कर बना है. जिसका मतलब है रूद्र के आंसुओं से उत्पन्न. मतलब एक ऐसी शक्तिपुंज जिसमें रूद्र की शक्तियां समाहित हो. आदिकाल से रुद्राक्ष का प्रयोग ग्रहों की शांति के लिए आध्यात्मिक लाभ के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए किया जाता रहा है.

Rudraksha Benefits: भगवान शिव को प्रिय है रुद्राक्ष, बड़ी मुश्किल से मिलता है एक मुखी रुद्राक्ष

पटनाः Rudraksha Benefits: रुद्राक्ष दो शब्दों रूद्र और अक्ष को जोड़कर बना है. जिसका मतलब है रूद्र के आंसुओं से उत्पन्न. मतलब एक ऐसी शक्तिपुंज जिसमें रूद्र की शक्तियां समाहित हो. आदिकाल से रुद्राक्ष का प्रयोग ग्रहों की शांति के लिए आध्यात्मिक लाभ के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए किया जाता रहा है. कहा जाता है कि रुद्राक्ष 21 मुखी तक होता है. इनमें से 11 प्रकार के रुद्राक्ष सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाते हैं. हालांकि हर रुद्राक्ष की अपनी एक अलग महिमा और इनका अलग देवताओं के साथ संबंध है. आज इस लेख में हम 4 रुद्राक्ष के बारे में जानेंगे.  

1. एक मुखी रुद्राक्ष:- एक मुखी रुद्राक्ष एक ऐसा रुद्राक्ष है जो बहुत ही दुर्लभ है. अतः यह बहुत ही मुश्किल से मिलता है. इसको भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है. अगर आप भाग्यशाली हैं तो आप इसको पहनने का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं. यह आपके जीवन में सफलता, वैभव, महिमा, विलासिता, उत्तम चरित्र, समृद्धि उच्चता और यश लाता है, जो लोग भौतिक विलासिता को पसंद करते हैं. उन्हें रुद्राक्ष पहनने की सलाह दी जाती है. हर किसी को रुद्राक्ष पहनने से पहले 'ॐ ह्रीः नमः' का जप करना चाहिए. यह आपके जीवन में पैसा सफलता यश और समृद्धि लाता है. यह प्रार्थना में और ध्यान में या जप करने में बहुत ही उत्तम रूप से सहायक है. ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव, सूर्य ग्रह और सिंह राशि इसमें समाहित रहते हैं.

2. मुखी रुद्राक्ष:- इस प्रकार का रुद्राक्ष देवी देवताओं का प्रतीक माना जाता है. बहुत तरह के पाप इस रुद्राक्ष को धारण करने से दूर हो जाते हैं. इसको धारण करने के बाद आपका आत्म सम्मान बढ़ता है. आपका दिमाग शांत रहता है. भगवान अर्धनारीश्वर चंद्र ग्रह और कर्क राशि के प्रभाव इसमें समाहित रहते हैं. इसका मुख्य मंत्र 'ॐ नमः' है.

3. तीन मुखी रुद्राक्ष:- तीन मुखी रुद्राक्ष अग्नि का प्रतीक है. आपकी बहुत सारी मनोकामनाएं तीन मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से बहुत जल्दी पूर्ण हो जाती हैं. यह आपके दिमाग को शुद्ध करता है और आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है. अग्नि के देवता मंगल ग्रह एवं मेष और वृश्चिक राशि इससे संबंधित होती हैं. इसका मंत्र 'ॐ कालीः नमः' है.

4. चतुर्मुखी रुद्राक्ष:- चतुर्मुखी रुद्राक्ष भगवान ब्रह्मा का प्रतीक है जो भी व्यक्ति इसे धारण करता है. उसे धर्म अर्थ काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह आपकी दिमागी क्षमता एकाग्रता और और रचनात्मकता को यह बढ़ा देता है. भगवान ब्रह्मदेव बुध ग्रह और मिथुन और कन्या राशि किसके साथ संलग्न है. इसका मंत्र 'ॐ ही: नमः' है. 

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 5 March 2023: जानिए क्या कह रही हैं राशियां, आज की राशियों का हाल

Trending news