बिहार-झारखंड के UGC-NET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो अभी पढ़ें
Advertisement

बिहार-झारखंड के UGC-NET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, नहीं पढ़ा तो अभी पढ़ें

एनटीए ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू हुई है. यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है. 5 सितंबर की रात 11 बजकर 50 मिनट तक यह आवेदन किया जा सकता है.

नेट के परीक्षा का डेट जारी (फाइल फोटो)

Patna: हर साल बिहार व झारखंड के हजारों छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं. इन छात्रों के लिए एक अहम खबर है कि एनटीए ने जून 2021 के लिए पोर्टल शुरू किया है. इस पोर्टल के जरिए उम्मीदवार ऑनलाइन अपना आवेदन फॉर्म जमा करा सकते हैं. इसके साथ ही एक बड़ा फैसला लेते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और जून 2021 के यूजीसी-नेट को मर्ज कर दिया है. अब यूजीसी नेट की यह परीक्षा इस वर्ष अक्टूबर में आयोजित की जाएगी.

एनटीए के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू हुई है. यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है. 5 सितंबर की रात 11 बजकर 50 मिनट तक यह आवेदन किया जा सकता है. वहीं, परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 6 सितंबर, रात 11 बजकर 50 मिनट तक जमा किया जा सकता है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार कोई त्रुटि सुधारने या फिर आवश्यक बदलाव के लिए 7 सितंबर से 12 सितंबर के बीच अपने आवेदन पत्रों में सुधार कर सकेंगे.

यूजीसी-नेट 2021 की परीक्षा इस वर्ष 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक दो पालियों में होगी. यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 दोनों ही सत्रों की परीक्षा एक साथ आयोजित की जाएगी. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण दिसंबर 2020 के साथ-साथ जून 2021 के आवेदन की प्रक्रिया में भी देरी हुई है. इसी को देखते हुए अब दोनों सत्रों की परीक्षा एक साथ करवाई जा रही है.

इससे पहले यूजीसी नेट की दिसंबर 2020 सत्र की परीक्षा इस वर्ष 2 से 17 मई के बीच आयोजित की जानी थी. हालांकि, उस दौरान देशभर में कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी संवेदनशील बनी हुई थी. उसी के मद्देनजर मई में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था.

वहीं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए का कहना है कि जेईई मेन की परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक ऐसे छात्र जो अभी तक परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके थे, अब बुधवार 11 अगस्त तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं. हालांकि, 11 अगस्त के बाद छात्रों को जेईई मेंस परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का अवसर नहीं मिल सकेगा. जेईई मेंस चौथे चरण की परीक्षा इसी माह 26 अगस्त से शुरू होनी है.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news