Vastu Tips: घर में इस प्रकार कभी न रखें भगवान की मूर्ती, हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

Vastu Tips: घर में इस प्रकार कभी न रखें भगवान की मूर्ती, हो सकता है भारी नुकसान

घर में पूजा स्थल में भगवान की मूर्ति रखने के भी वास्तु में तरीके बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि घर में भगवान की मूर्ति किस प्रकार से रखते हैं. जिससे की घर में सुख और समृद्धि आए. 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई प्रकार की बातों का जिक्र किया गया है. वास्तु में हर चीज के पीछे खास वजह होती है. वास्तु में अगर किसी भी चीज को उसके हिसाब से न रखा जाए तो घर में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. घर में कुछ भी रखने से पहले या खरीदने से पहले वास्तु के नियमों को जान लेना चाहिए. वहीं, घर में पूजा स्थल सबसे महत्वपूर्ण होता है. घर में पूजा स्थल में भगवान की मूर्ति रखने के भी वास्तु में तरीके बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि घर में भगवान की मूर्ति किस प्रकार से रखते हैं. जिससे की घर में सुख और समृद्धि आए. 

पीछे का हिस्सा न दे दिखाई
घर में भगवान की मूर्ति रखने से पहले कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. घर के पूजा स्थल में या फिर घर के किसी भी स्थान पर मूर्ति इस तरह न रखें कि जिससे उसका पीछे का हिस्सा यानी पीठ दिखाई दे. मूर्ति हमेशा सामने से दिखाई देनी चाहिए. भगवान की पीठ दिखाना कभी भी शुभ नहीं माना जाता है. 

भगवान गणेश की न हो दो मूर्तियां
किसी भी शुभ काम को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा आराधना की जाती है. वहीं, भगवान गणेश की पूजा स्थल में कभी भी दो मूर्तियां नहीं होनी चाहिए. इसे शुभ नहीं माना जाता है. इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है. हालांकि घर के अलग स्थानों पर एक ही भगवान की दो तस्वीर रख सकते हैं, लेकिन मंदिर या फिर एक स्थल पर एक ही भगवान की दो तस्वीरें नहीं होनी चाहिए. 

रौद्र रूप की तस्वीर रखने से बचे
पूजा स्थल पर हमेशा भगवान के शांत स्वरूप की तस्वीर या फिर मूर्ति होनी चाहिए. जिसमें  वे हमें आशीर्वाद दे रहे हों, सुंदर और सौम्या दिखाई दे रहे हो. इस प्रकार की तस्वीरें घर में होनी चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. वहीं, घर में या फिर पूजा स्थल पर भगवान के रौद्र रूप की तस्वीर या मूर्ति होना शुभ नहीं माना जाता है. इसके अलावा घर में कभी भी खंडित मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए. उनको विसर्जित कर देना चाहिए. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: दुश्मन के आगे भूलकर भी न करें ये गलतियां, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Trending news