Bihar Train News: जहां पटरी से उतरी थी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस,वहां पूरी हुई मरम्मत, ट्रैक हुआ बहाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1914353

Bihar Train News: जहां पटरी से उतरी थी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस,वहां पूरी हुई मरम्मत, ट्रैक हुआ बहाल

बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की जगह पर अप और डाउन दोनों रेलवे ट्रैक शुक्रवार को बहाल कर दिए गए और पटना-डीडीयू एक्सप्रेस दिल्ली जाने वाली अप लाइन पर चलने वाली पहली ट्रेन थी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की जगह पर अप और डाउन दोनों रेलवे ट्रैक शुक्रवार को बहाल कर दिए गए और पटना-डीडीयू एक्सप्रेस दिल्ली जाने वाली अप लाइन पर चलने वाली पहली ट्रेन थी. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि अप लाइन पर ट्रैक सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर बहाल कर दिया गया और ट्रेन शुक्रवार को सुबह 10 बजकर नौ मिनट पर उस स्थान से गुजरी जहां दो दिन पहले दुर्घटना हुई थी. 

 

उन्होंने बताया कि दोपहर करीब एक बजे ट्रैक बहाल होने के बाद आज शाम पांच बजकर 12 मिनट पर डाउन लाइन के बहाल ट्रैक पर एक मालगाड़ी गुजरी. पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) बीरेंद्र कुमार ने बताया,'दोनों अप और डाउन रेलवे ट्रैक ट्रेनों की सीमित आवाजाही के लिए तैयार हैं, लेकिन इस मार्ग पर सामान्य आवाजाही की अनुमति एक या दो दिन में दी जाएगी. मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार हम वर्तमान में दोनों पटरियों पर ट्रेनों की केवल सीमित आवाजाही की अनुमति दे रहे हैं.' 

अधिकारी ने कहा, 'दुर्घटनास्थल पर अप लाइन को शुक्रवार सुबह लगभग सवा आठ बजे ट्रेनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया था, लेकिन डाउन लाइन की बहाली का काम आज दोपहर लगभग एक बजे पूरा हुआ.' 

उन्होंने कहा कि अब वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की निगरानी में दोनों ट्रैक पर ट्रेनों की सीमित आवाजाही की अनुमति दी जा रही है. दिल्ली से असम जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 23 डिब्बे बुधवार रात करीब नौ बजकर 53 मिनट पर रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गए, जिससे चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. अधिकांश घायलों का इलाज बक्सर शहर और पड़ोसी जिला भोजपुर के मुख्यालय आरा में हो रहा है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पटना में कुल 25 लोगों को भर्ती कराया गया है और उनमें से नौ को छुट्टी दे दी गई है, जबकि 16 का इलाज हो रहा है. 

एम्स पटना के कार्यकारी निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा, किसी की भी हालत गंभीर नहीं है. भारतीय रेलवे ने बृहस्पतिवार को मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की. बिहार सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि की भी घोषणा की है. रेलवे ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. शुरुआती जांच में पता चला कि ट्रेन के पटरी से उतरने की वजह संभवत: पटरी में खराबी थी. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news