World Red Cross Day 2023: आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे, जानें महत्व, इतिहास और थीम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1685101

World Red Cross Day 2023: आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे, जानें महत्व, इतिहास और थीम

World Red Cross Day 2023: दुनियाभर में वर्ल्ड रेड क्रॉस डे 8 मई को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य असहाय और घायल सैनिकों और नागरिकों की रक्षा करना है. 

World Red Cross Day 2023: आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड रेड क्रॉस डे, जानें महत्व, इतिहास और थीम

World Red Cross Day 2023: दुनियाभर में वर्ल्ड रेड क्रॉस डे 8 मई को मनाया जाता है.वर्ल्ड रेड क्रॉस डे को हेनरी ड्यूरेंट के नाम से भी जाना जाता है, जो रेड क्रॉस के अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य असहाय और घायल सैनिकों और नागरिकों की रक्षा करना है. बता दें कि रेड क्रॉस एक इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन है और इसका हेड क्वार्टर स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थित है.

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का महत्व (World Red Cross Day 2023 Importance)
बता दें कि वर्ल्ड रेड क्रॉस सोसाइटी का काम हमेशा जारी रहता है. दरअसल, जब भी कभी युद्ध संकट या फिर बीमारी महामारी जैसा संकट आता है तो इनके वॉलेंटियर्स हमेशा लोगों की सेवा के लिए तत्पर खड़े रहते है. साल 2020 में आई कोरोना महामारी में इन वॉलंटियर्स का काम काफी ज्यादा बढ़ गया था. कोरोना जैसी महामारी को हराने के लिए वर्ल्ड रेड क्रॉस की टीम युद्धस्तर पर काम कर रही है. इस संस्था के वॉलंटियर्स लोगों को कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए जरूरतमंद लोगों की सेवा कर रहे है. 

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का इतिहास (World Red Cross Day 2023 History)
वर्ल्ड रेड क्रॉस स्थापना साल 1948 में 8 मई को हेनरी डुनांट के जन्मदिन के उपलक्ष्य में की गई थी. रेड क्रॉस का हेडक्वार्टर स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थित है. बता दें कि साल 1859 में इटली में भयानक जंग हुई थी, जिसमें कई सैनिकों की मौत हो गई थी और लाखों सैनिक घायल हो गए थे. घायल सैनिकों को देखकर हेनरी ने गांव वालों की मदद लेकर उन सैनिकों की मदद की थी. जिसके बाद साल 1863 में एक कमेटी बनाई गई जिसका नाम इंटरनेशनल कमेटी ऑफ द रेड क्रॉस रखा गया. दुनिया भर में सबसे पहले वर्ल्ड रेड क्रॉस डे साल 1948 में मनाया गया.     

वर्ल्ड रेड क्रॉस दिवस की थीम (World Red Cross Day 2023 Theme)
बता दें कि हर साल इस दिन के लिए अलग-अलग थीम रखी जाती है. इस साल वर्ल्ड रेड क्रॉस दिवस के लिए थीम 'हम जो कुछ भी करते हैं वह #दिल से आता है' रखी गई है. बीते साल 2022 में वर्ल्ड रेड क्रॉस दिवस के लिए थीम-'Be Human Kind' रखी गई थी. साल 2021 में 'Together We are Unstoppable' थीम रखी गई थी.

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 8 May 2023: कर्क, मकर, मिथुन वाले आज रहे सावधान , जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

Trending news