Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2370569
photoDetails0hindi

Hariyali Teej 2024: कब है हरियाली तीज, सुहागन स्त्रियां क्यों रखती हैं ये व्रत? जानें यहां इसके पीछे की धार्मिक महत्ता

Hariyali Teej 2024: देश भर में 7 अगस्त, दिन बुधवार को सुहागन महिलाएं हरियाली तीज के व्रत को रखेगी. शादी शुदा महिलाएं सौभाग्य प्राप्ति के लिए बड़े ही श्रद्धा अनुसार हरियाली तीज के व्रत को रखती है.

Devi Parvati

1/5
Devi Parvati

हरियाली तीज के दिन मां पार्वती और भगवान शिव का विधि पूर्वक पूजा-पाठ किया जाता है. इस दिन महिलाओं को पूरे साज-श्रृंगार के साथ पूजा करना चाहिए. कहां जाता है कि हरियाली तीज के दिन मां पार्वती को भी साज-श्रृंगार का सामान अर्पण करना चाहिए. इससे उनकी कृपा आपके ऊपर बनी रहती है. देवी पार्वती इससे प्रसन्न होती है. 

 

Mythology

2/5
Mythology

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां पार्वती ने कठोर तप करके भगवान शिव को पाया था. जिसके बाद से ही शादीशुदा महिलाएं इस व्रत को रखती आ रही है. ये व्रत औरत अपने पति के अवगुणों को कम करने के साथ एक खुशहाल दांपत्य जीवन व्यतीत करने के लिए रखती है. 

 

This Year

3/5
This Year

इस साल हरियाली तीज की शुरुआत 6 अगस्त को रात 7 बजकर 52 मिनट के साथ होगा तो वहीं इसका समापन 7 अगस्त के रात 10 बजकर 5 मिनट पर होगा. 

 

Clothes

4/5
Clothes

स्त्रियों को भूल कर भी हरियाली तीज के दिन काले या सफेद रंग के वस्त्र को नहीं पहनना चाहिए. ऐसा करना काफी अशुभ होता है. 

 

Food

5/5
Food

जो स्त्रियां इस दिन किसी भी कारण व्रत नहीं रख पाती है. उन्हें हरियाली तीज के दिन कम से कम सात्विक भोजन को ही ग्रहण करना चाहिए.