Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2370762
photoDetails0hindi

Nag Panchami 2024: कब है नाग पंचमी का पर्व, क्यों मनाया जाता है ये त्योहार? जानें यहां

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी हिंदू लोगों के लिए महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हर साल सावन माह की शुक्ल पक्ष के पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाया जाता है. इस दिन श्रद्धालु विधि-विधान के साथ सर्प देव की पूजा-अर्चना करते है. उन्हें दूध अर्पण करते है.

This Year

1/8
This Year

देश के विभिन्न राज्यों में इस साल नाग पंचमी का त्योहार 9 अगस्त, दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा, जिसमें भगवान शिव के प्रिय सर्प की पूजा की जाती है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता का पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. 

 

Sawan

2/8
Sawan

हर साल नाग पंचमी का पर्व सावन के माह में मनाई जाती है. नाग पंचमी के दिन विधि-विधान के साथ नाग देव की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि सावन के माह में होने वाले नाग पंचमी के दिन नाग देव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन से सर्प दोष कम होता है. 

 

Nag Dev

3/8
Nag Dev

मान्यता है कि जो लोग नाग पंचमी के दिन सर्प देव की पूजा करते हैं, उनकी मृत्यु कभी भी सांप के काटने से नहीं होती है. नाग पंचमी के दिन नाग देव की पूजा करने के साथ नाग पंचमी कथा सुनना काफी शुभ होता है. 

 

Offer Milk

4/8
Offer Milk

लोग नाग पंचमी के दिन सांप की पूजा करते है, उन्हें दूध चढ़ाते है. ऐसा करने से उनके जीवन से सभी प्रकार का कष्ट समाप्त हो जाता है. उन्हें कई तरह की समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. 

 

Mythology

5/8
Mythology

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्राचीन काल से ही नाग देव को पूजा जा रहा है. हिंदू लोगों के लिए सांप ईश्वर के समान होता है. इसलिए नाग पंचमी के दिन इनकी पूजा करना काफी महत्वपूर्ण होता है. 

 

Punya Prapti

6/8
Punya Prapti

कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देव को दूध चढ़ाने और पिलाने से आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन घर के मुख्य द्वार पर सांप की मूर्ति बनाने की परंपरा है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर सांप के प्रकोप से बचा रहता है.

 

Eight Nag Dev

7/8
Eight Nag Dev

नाग पंचमी के दिन कुलीर, कर्कट, अनंत, वासुकी, पद्म, महापद्म, तक्षक और शंख नामक आठ नागों की पूजा की जाती है. इन सभी नागों को लकड़ी के चौकी पर स्थापित करके इनकी परंपरा अनुसार पूजा की जाती है. 

 

Worshiping

8/8
Worshiping

सभी स्थापित किए गए नाग प्रतिमाओं को कच्चे दूध में घी और चीनी मिलाकर अर्पित किया जाता है. इनकी पूजा हल्दी, रोली, सिंदूर, फूल आदि के साथ की जाती है. पूजा के साथ आरती की जाती है.