बिहार: पटनावासियों के लिए खुशखबरी, 3 मार्च को PM मोदी कर सकते हैं मेट्रो का शिलान्यास

नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने संभावना जताई है कि आचार संहिता लागू होने से पहले पटना मेट्रो का शिलान्यास हो सकता है. 3 मार्च को पीएम मोदी खुद शिलान्यास करने के लिए पटना आ सकते हैं. 

बिहार: पटनावासियों के लिए खुशखबरी, 3 मार्च को PM मोदी कर सकते हैं मेट्रो का शिलान्यास
3 मार्च को पीएम मोदी खुद शिलान्यास करने के लिए पटना आ सकते हैं. (फाइल फोटो)

पटना: पटना में मेट्रो सेवा शुरु करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और इसे शुरू करने की कवायद जारी है. नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने संभावना जताई है कि आचार संहिता लागू होने से पहले पटना मेट्रो का शिलान्यास हो सकता है. 3 मार्च को पीएम मोदी  विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि इसी दिन पीएम पटना मेट्रो का भी शिलान्यास कर सकते हैं. 

साथ ही उन्होंने कहा है कि पटना मेट्रो की बात अंतिम चरण में है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इसे केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी भी मिल सकती है. आपको बता दें कि इस बात की घोषणा पहले ही हो चुकी है कि पटना मेट्रो डीपीआर बनकर तैयार हो गया है और पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाया जाएगा. पहला कॉरिडोर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर 14.45 किलोमीटर का होगा. पहले कॉरिडोर के अंतर्गत दानापुर से पटना जंक्शन होकर मेट्रो मीठापुर तक जाएगी. 

बिहार

इस मेट्रो रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, रुकनपुरा, राजा बाजार, गोल्फ क्लब, पटना जू, विकास भवन, हाई कोर्ट, इनकमटैक्स चौराहा, पटना स्टेशन, मीठापुर स्टेशन होंगे. 

वहीं, दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक जाएगी. इस कॉरिडोर में पटना स्टेशन से आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, यूनिवर्सिटी, प्रेमचंद रंगशाला, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरो माइल से आईएसबीटी तक जाएगी. 

पहले कॉरिडोर में अंडर ग्राउंड रूट कुल मिलाकर 11.21 किलोमीटर होगा और एलिवेटेड रूट 5.49 किलोमीटर होगा तो वहीं दूसरे कॉरिडोर में अंडरग्राउंड रूट 4.55 किलोमीटर होगा और एलिवेटेड रूट 9.9 किलोमीटर का होगा.