पीएम मोदी कल बिहार में पटना मेट्रो समेत कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन

बिहार में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे, साथ ही कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

पीएम मोदी कल बिहार में पटना मेट्रो समेत कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास और उद्घाटन
पीएम नरेंद्र मोदी बिहार में कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे, साथ ही कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. पीएम मोदी बेगूसराय में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वहीं, से पीएम कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. खबरों के अनुसार पीएम बरौनी रिफाइनरी के विस्तारीकरण कार्य और खाद कारखाना से दौबार उत्पादन जैसी परियोजनाओं का जायजा लेंगे.

पीएम मोदी बेगूसराय से ही पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे. वहीं, बिहार में पटना, बाढ़, सुल्तान गंज और नौगछिया में सीवेज से जुड़ी आधारभूत संरचनाओं की आधारशिला रविवार को को रखेंगे.

प्रधानमंत्री जिन सीवेज आधारभूत संरचना परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें पटना में कर्मालिचक में 96.54 किलोमीटर लंबे सीवेज नेटवर्क और सीवेज पम्पिंग स्टेशन, 11 एमएलटी जलमल शोधन क्षमता वाला संयंत्र, बाढ़ में मलजल प्रवाहित करने वाले तीन बड़े नालों का पानी नदी में गिरने से रोकने और उनके बहाव का मार्ग बदलने के लिए तीन एसपीएस, सुल्तानगंज में 10 एमएलडी क्षमता वाला मलजल शोधन संयंत्र, 4 एसपीएस और पांच गंदे नालों को बंद करने और उनके बहाव का रास्ता बदलने तथा नौगछिया में नौ एमएलडी क्षमता वाले जलमल शोधन संयंत्र, छह एसपीएस और नौ गंदे नालों को नदी में बहने से रोकने और उनका बहाव बदलने की परियोजनाएं शामिल हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 फरवरी को बिहार को 33 हजार करोड की योजनाओं का सौगात देंगे. योजनाओं के शिलान्यास, कार्यारंभ और उद्घाटन की तैयारी पूरी हो चुकी है. पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे.

पीएम जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

1. जगदीशपुर हल्दिया-बोकारो धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना फेज 1 का उद्घाटन करेंगे.

2. पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन का उद्घाटन.

3. पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट फेज 1 का उद्घाटन.

4. रांची पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत.

5.  पांच रेल खंडों के विद्युतिकरण का उद्घाटन.