झारखंड में पहले 3 मेडिकल कॉलेज थे अब एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के हजारीबाग में तीन मेडिकल कॉलेज और रामगढ़ महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया.

झारखंड में पहले 3 मेडिकल कॉलेज थे अब एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं- PM
पीएम मोदी ने तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया है.

हजारीबागः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के हजारीबाग में तीन मेडिकल कॉलेज और रामगढ़ महिला इंजीनियरिंग कॉलेज के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया. वहीं, 500 बेड के चार अस्पतालों की आधारशिला रखी. वहीं, कई अन्य योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया. आयोजन में पीएम मोदी ने सबसे पहले भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया है. 

उन्होंने कहा कि वह पहले भी हजारीबाग आए हुए हैं. उनका प्यार उन्हें काम करने का ताकत मिलता है. वहीं, उन्होंने गुमला के शहीद विजय सोरेंग को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ ही परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त किया और उनका देखभाल करने का वादा किया.

उन्होंने कहा कि 4 साल से झारखंड में विकास कार्य का काम किया जा रहा है उसे वह गति देने के लिए आए हैं. उन्होंने कहा कि अब विकास की गति और तेजी से बढ़ाई जाएगी. उन्होंने किसानों को बधाई दी जिन्हें स्मार्टफोन खरीदने के लिए 2000 रुपये दिया जा रहा है. वहीं, किसानों और गरीबों को आयुष्मान योजनाओं का लाभ मिल रहा है. जमशेदपुर में आयुष्मान योजना के तहत ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया.

PM Narendra Modi in Hazaribag to inaugurate medical and Engineering college

पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ करने के लिए झारखंड सरकार के साथ काम कर रही है. तीन साल पहले की स्थिति यह थी की प्रदेश में तीन मेडिकल कॉलेज थे. लेकिन अब एक ही दिन में तीन मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं. अब एम्स में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को यहीं पर विकल्प मिलेगा. साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा.

झारखंड में शुद्ध पेय जल की समस्या के लिए भी काम किया है. हजारों करोड़ की लागत से पेयजल की व्यवस्था की गई है. वहीं, सिचाई से जुड़े योजनाओं की भी शुरुआत की जा रही है. जिससे झारखंड के किसानों को सिचाई का पानी मिलेगा. किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए सरकार कृतज्ञ है.

PM Narendra Modi in Hazaribag to inaugurate medical and Engineering college

पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को स्मार्टफोन दिया जा रहा है. 27 लाख किसानों को स्मार्टफोन से फायदा होगा. जिससे बाजार का हाल, मौसम का हाल और फसल उत्पादन के तकनीक को जानेंगे. साथ ही सरकार के योजनाओं से सीधे जुड़ेंगे. वहीं, किसानों को 2000 रुपये करके तीन बार दिए जाएंगे जिससे उन्हें बीज और अन्य चीजों के लिए कर्ज नहीं लेना होगा. वह साहूकारों के चक्कर में नहीं पड़ेंगे.

वहीं, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने सबसे पहले गुमला के शहीद विजय सोरेंग को याद किया. उन्होंने कहा कि विजय सोरेंग ने झारखंड और देश को गौरवान्वित करने का काम किया है. वहीं, उन्होंने झारखंड के विकास के लिए पहल के बारे में बताया कि उन्होंने 4 साल में किस तरह से विकास पर काम किया है.

सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में बीजेपी ने बेदाग सरकार दिया है. झारखंड में सवा तीन करोड़ जनता के विकास के लिए काम किया है. 2014 के पहले झारखंड की चर्चा भ्रष्टाचार के लिए होती थी. लेकिन अब विकास के लिए जाना जाता है.