close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गुमला एनकाउटंर में घायल हार्डकोर नक्सली संतोष यादव रांची से गिरफ्तार, रिम्म में भर्ती

मुठभेड़ में शामिल सुरक्षाबल के जवानों को आज सम्मानित किया जाएगा.

गुमला एनकाउटंर में घायल हार्डकोर नक्सली संतोष यादव रांची से गिरफ्तार, रिम्म में भर्ती
रांची से गिरफ्तार हुआ नक्सली संतोष यादव. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गुमला : झारखंड के नक्सल प्रभावित गुमला में रविवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई थी, जिसमें तीन नक्सलियों को ढेर कर दिया गया था. यह एनकाउंटर सुबह-सुबह हुआ. वहीं, पीएलएफआई नक्सली संतोष यादव उर्फ टाइगर को घायल अवस्था में गिरफ्तार किया गया है, जिसे मुठभेड़ के दौरान दो गोली लगी थी. मुठभेड़ में शामिल सुरक्षाबल के जवानों को आज सम्मानित किया जाएगा. 

संतोष यादव को रांची के पंडारा स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया. फिलहाल रांची स्थित रिम्स में उसका इलाज चल रहा है. मुठभेड़ में मारे गए तीनों नक्सलियों की पहचान हो गई है. इनमें सब जोनल कमांडर और 10 लाख का इनामी गुज्जु गोप, दो लाख का इनामी एरिया कमांडर भउआ जी और विष्णु शामिल है. 

ज्ञात हो कि सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ रविवार सुबह हुई. तड़के सुबह गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाका गूंज उठा. वहीं, मुठभेड़ के बाद अन्य नक्सलियों को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया था.

मुठभेड़ में झारखंड कोबरा बटालियन 209 के जवान शामिल थे. सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को खदेड़ दिया और तीन को मार गिराया. वहीं, घटनास्थल से दो एके-47 राइफल और एक पिस्टल भी बरामद किया गया है. वहीं, सुरक्षाबलों के डर से नक्सली वहां से फरार हो गए. इसके बाद कोबरा बटालियन आसपास के इलाके में गहन सर्च आपरेशन चलाया.

पुलिस के मुताबिक, सूचना मिली थी कि गुमला के कामडारा थाना इलाके में कुछ पीएलएफआई नक्सली छिपे बैठे हैं. ये किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे. सीआरपीएफ कोबरा बटालियन 209 के जवानों ने सभी नक्सलियों को रुकने के लिए कहा, लेकिन इस दौरान फायरिंग शुरू हो गई.