Bihar News: बिहार दौरे पर जेपी नड्डा का बड़ा ऐलान, प्रदेश में खुलेंगे 9 नए मेडिकल कॉलेज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2418463

Bihar News: बिहार दौरे पर जेपी नड्डा का बड़ा ऐलान, प्रदेश में खुलेंगे 9 नए मेडिकल कॉलेज

Bihar News: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में हमारी सरकार काफी अहम कदम उठा रही है. 2014 से पहले देश में 6 एम्स थे, लेकिन आज 22 हो गए हैं. आज देश में आयुष्मान भारत के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर सुविधा दी जा रही है. 55 करोड़ गरीब लोग इसमें कवर हैं. 

बिहार दौरे पर जेपी नड्डा

Bihar News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा इन दिनों बिहार दौरे पर हैं. वह कल यानी शुक्रवार (6 सितंबर) को बिहार की राजधानी पटना पहुंचे थे. जहां उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. इसके बाद दोनों नेताओं ने IGIMS में 188 करोड़ रुपये की लागत से बने नवनिर्मित नेत्र अस्पताल के अलावा भागलपुर और गया के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया था. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों ने बिहार को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का भरोसा दिया. इस दौरान सीएम नीतीश ने प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की, तो वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बिहार को मेडिकल हब बनाने का वादा किया.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 75 नये मेडिकल कॉलेज खुले हैं, जबकि 200 सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बने हैं. इनमें 5 सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बिहार में हैं. उन्होंने कहा कि इनके निर्माण पर 200 करोड़ रुपये प्रति ब्लॉक खर्च हुए हैं. नड्डा ने PMCH का जिक्र करते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने इसका खोया गौरव वापस लौटाया है. आज यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. इसी तरह अन्य अस्पतालों का भी विस्तार हो रहा है. उन्होंने कहा कि दरभंगा में प्रस्तावित एम्स की जमीन को देखने वे जा रहे हैं. वहां शीघ्र ही शानदार और भव्य एम्स बनकर तैयार होगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि डिजाइन पर काम हो रहा है और इस काम के लिए एजेंसी तय कर ली गई है. 

ये भी पढ़ें- बिहार सरकार की तिजोरी में होगी ‘नोटों की बारिश’, खबर सुन गदगद हो जाएंगे आप

नड्डा ने बिहार के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि IGIMS के इतिहास की बात करें और ध्यान में रखें तो स्वास्थ्य विभाग या अन्य क्षेत्रों के विकास की कहानी 2005 से शुरू होती है. 2005 तक आईजीआईएमएस की क्या हालत थी और 2005 के बाद अब तक इस अस्पताल ने विकास की कैसी छलांग लगाई है, यह सब को पता होगा. पहले स्थिति काफी खराब थी. 1985 से 2005 तक यहां विकास की क्या स्थिति थी और आज क्या स्थिति है, यह सबलोग जानते हैं. पहले स्वास्थ्य का मतलब होता था कि मरीज बीमार हो तो उसका इलाज करो. अब स्वास्थ्य का मतलब है कि मरीज को बीमार ही नहीं होने देना है. उन्होंने कहा कि प्रिवेंटिव मेडिसिन से प्रोमोटिव हेल्थकेयर पर केंद्र की मोदी सरकार लगातार काम कर रही है. गांव की गर्भवती महिलाओं से लेकर उसके प्रसव तक ख्याल रखा जाता है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड चुनाव में होगी 'विरासत की सियासत', बेटे-बेटियों और पत्नियों की होगी लॉन्चिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि IGIMS बिहार की ही नहीं बल्कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और नेपाल की सेवा कर रहा है. इस इंस्टीट्यूट में 11 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर बने हैं. वर्ल्ड क्लास इलाज की सुविधा इस नेत्र अस्पताल में है. जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने दरभंगा एम्स के लिए जमीन उपलब्ध करवाई. दरभंगा की जमीन थोड़ी नीची है और बिहार सरकार ने इसकी भराई की जिम्मेदारी भी उठाई है. हम इसे और ऊंचा करते हुए एम्स बनाएंगे. मानवता का सही अर्थ में सेवा करने का माध्यम स्वास्थ्य विभाग है. प्रधानमंत्री मोदी दरभंगा में एम्स का जल्द शिलान्यास करना चाहते हैं ताकि मिथिलांचल समेत पूरे बिहार के लोगों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मिल सके.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news