Assembly Election Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान में BJP तो तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे, जानें 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1990786

Assembly Election Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान में BJP तो तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे, जानें 10 बड़ी बातें

Assembly Election Result 2023: चुनाव आयोग के मुताबिक, बसपा और रालोद एक-एक सीट पर आगे हैं. रुझान आते ही कोटा उत्तर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजल ने कहा कि बीजेपी सरकार बनाने जा रही है.

बीजेपी-कांग्रेस की जोरदार टक्कर (File Photo)

Assembly Election Result 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.  4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार 3 दिसंबर को जारी हुए है. छत्तीसगढ़ में भी मुकाबला टाइट देखने को मिल रहा है. कुछ एग्जिट पोल ने कांग्रेस को बहुमत दिया है तो कुछ में बीजेपी कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. आइए रुझानों की जानें 10 बड़ी बातें जानते हैं. 

1. तेलंगाना में वोटों की गिनती से पहले सियासी हलचल बढ़ी हुई है. बीआरएस और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेता अपनी अपनी पार्टी की जीत का दावा कर रहे हैं. बीजेपी के नेता भी अपनी जीत का दम भर रहे हैं. 

2. छत्तीसगढ़ में भी मुकाबला टाइट देखने को मिल रहा है. कुछ एग्जिट पोल ने कांग्रेस को बहुमत दिया है तो कुछ में बीजेपी कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है.

3. नतीजों से ठीक पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सभी बेटिंग एप्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

4. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना जारी है. मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं। भाजपा 133 और कांग्रेस भी 93 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि 4 सीट पर अन्य आगे है.

5. राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी आगे पर आगे है, जबकि कांग्रेस बहुत पीछे चल रही है.

6. चुनाव आयोग के मुताबिक, बसपा और रालोद एक-एक सीट पर आगे हैं. रुझान आते ही कोटा उत्तर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजल ने कहा कि बीजेपी सरकार बनाने जा रही है.

​ये भी पढ़ें:MP-छत्तीसगढ़, राजस्थान में अगर BJP जीती तो क्या नीतीश के मन में दूसरा लड्डू फूटेगा?

7. तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल चुका है. प्रदेश में पहली बार कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते दिख रही है. 

8. प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से रिसॉर्ट पॉलिटिक्स शुरू हो चुकी है. पार्टी की ओर से नव-निर्वाचित विधायकों के लिए बसें तैयार हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें:MP में काउंटिंग से पहले सियासी कयास तेज, बहुमत वाली सरकार बनेगी या 2018 दोहराएगा?

9. एमपी में नरेंद्र सिंह तोमर, राजस्थान में सचिन पायलट, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, एमपी में दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह पीछे चल रहे हैं. 

10. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. हालांकि, अभी चुनाव के नतीजे पूरी तरह से घोषित नहीं किए गए है.

Trending news