Bihar News: बिहार के मुख्य सचिव का तय हो गया नाम, 01 सितंबर को IAS अमृत लाल मीणा ग्रहण करेंगे पदभार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2407971

Bihar News: बिहार के मुख्य सचिव का तय हो गया नाम, 01 सितंबर को IAS अमृत लाल मीणा ग्रहण करेंगे पदभार

Bihar News: अमृतलाल मीणा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव रह चुके हैं, उसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग, पथ निर्माण विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों में जिम्मेवारी निभा चुके हैं. 

बिहार के मुख्य सचिव का नाम तय

Bihar New Chief Secretary: बिहार को नया डीजीपी मिलने के बाद अब नए चीफ सेक्रेट्ररी का नाम भी तय कर लिया गया है. नए डीजीपी के रूप में तेज-तर्रार IPS अलोक राज ने शुक्रवार (30 अगस्त) को पद ग्रहण कर लिया है. अब बिहार सरकार ने आईएएस अधिकारी अमृत लाल मीणा को मुख्य सचिव नियुक्त करने का फैसला लिया है. वह ब्रजेश मेहरोत्रा का स्थान लेंगे. बता दें कि ब्रजेश मेहरोत्रा आज यानी 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायरमेंट से पहले ही अमृतलाल मीणा का नाम तय कर लिया गया है. वे अभी केंद्रीय कोयला सचिव के रूप में कार्य रहे हैं. लेकिन आज (शनिवार, 31 अगस्त) देर शाम तक केंद्र सरकार उनको मौजूदा पद से मुक्त करते हुए वापस पैरेंट कैडर यानी कि बिहार भेज देगी.

जिसके बाद अमृतलाल मीणा के बिहार के अगले मुख्य सचिव बनने का रास्ता साफ हो जाएगा. मुख्य सचिव के लिए अमृतलाल मीणा के अलावा चैतन्य प्रसाद और प्रत्यय अमृत के नाम की चर्चा थी. लेकिन अंतिम समय में अमृतलाल मीणा ने सभी को पछाड़ दिया. बिहार सरकार ने भी अमृतलाल मीणा पर अपनी मुहर लगा दी है. 2021 के सितंबर में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए थे. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने के पहले वह बिहार में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव थे. इसके अलावा वह नगर विकास एवं आवास विभाग तथा पंचायती राज विभाग का दायित्व भी संभाल चुके हैं. वह केंद्र में ग्रामीण विकास मंत्री रघुवंशी प्रसाद सिंह के भी सचिव रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कौन हैं बिहार के नए DGP आलोक राज? कुर्सी पर बैठते ही बिहार पुलिस को दिए 6 मूल मंत्र

उधर 1989 बैच के तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी आलोक राज ने बिहार के पुलिस महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है. डीजीपी की कुर्सी पर बैठते ही आलोक राज ने कहा कि मैं बिहार के लोगों का पुलिस महानिदेशक बनना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक का कार्यालय आम लोगों के संवैधानिक कार्यों के लिए हमेशा खुला रहेगा. यही नहीं प्रदेश की पुलिसिंग को सुधारने के लिए आलोक राज ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को 6 मूल मंत्र द‍िए. उन्होंने कहा कि ये 6 मूलमंत्र 'स' से हैं. उन्होंने 6 'स' को समय, सार्थक, संवेदनशील, शक्तिशाली, सत्यनिष्ठा और स्पीडी ट्रायल के रूप में डिस्क्राइब किया.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news