Chhattisgarh CM: रमन सिंह फिर से या कोई और बनेगा मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में CM पद की रेस में 5 नेता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1993370

Chhattisgarh CM: रमन सिंह फिर से या कोई और बनेगा मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ में CM पद की रेस में 5 नेता

Chhattisgarh CM Candidate: राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अब सीएम कौन बनेगा इसे लेकर बड़ा सवाल है. अब सवाल यह उठता है कि क्या फिर से रमन सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर BJP किसी और चेहर को सामने ला सकती है.

रमन सिंह

Chhattisgarh Next CM: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है. प्रदेश में विधानसभा की कुल 90 सीटों में से 54 सीटें जीतकर कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया है. सत्ताधारी कांग्रेस को 35 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी ने इस बार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने की बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा आगे कर सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ने का फॉर्मूला रंग लाया और बीजेपी अब पांच साल बाद फिर से सरकार बनाने की दहलीज पर खड़ी नजर आ रही है. राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अब सीएम कौन बनेगा इसे लेकर बड़ा सवाल है. अब सवाल यह उठता है कि क्या फिर से रमन सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर BJP किसी और चेहर को सामने ला सकती है.

रमन सिंह- बीजेपी की ओर पूर्व सीएम रमन सिंह एक बार फिर से सीएम पद के बड़े दावेदार हैं. उन्होंने राजनांदगांव विधानसभा सीट से जबरदस्त जीत हासिल की है. उनके पास 15 साल तक सरकार चलाने का लंबा अनुभव है. 

रामविचार नेताम- रामविचार नेताम का नाम भी सीएम पद की रेस में शामिल है. पार्टी में वह काफी सीनियर नेता हैं. वह रमन सिंह की कैबिनेट में मंत्री भी रह चुके हैं. इस बार भी उन्होंने काफी बड़े अंतर से अपना चुनाव जीता है. 

अरुण साव- छत्तीसगढ़ में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव भी सीएम पद के लिए बड़े दावेदार हैं. पार्टी ने इस बार उन्हें ही चुनावी अभियान की जिम्मेदारी सौंपी थी. संगठन पर उनकी अच्छी पकड़ हैं. इसके अलावा जातीय समीकरण भी अरुण साव के पक्ष में नजर आ रहे हैं. अरुण साव ओबीसी वर्ग के साहू समाज से आते हैं. सूबे में साहू समाज की आबादी करीब 12 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan CM: 'राजस्‍थान का योगी' या 'राजघराना', कौन बनेगा मुख्यमंत्री? इन चेहरों पर सबसे ज्यादा चर्चा

सरोज पांडेय- छत्तीसगढ़ सीएम के लिए सरोज पांडेय का नाम भी रेस में शामिल माना जा रहा है. सरोज पांडेय बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद हैं. वह दो बार भिलाई की मेयर और विधायक भी रही है. वह बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

बृजमोहन अग्रवाल- रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से 8वीं बार जीतकर विधानसभा पहुंचे बृजमोहन अग्रवाल भी मुख्यमंत्री पद के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं. उनका नाम स्वच्छ छवि के सरल-सहज नेताओं में गिना जाता है. इस बार बीजेपी की ओर सबसे बड़ी जीत हासिल करने वालों में भी उनका नाम है. वह रमन सिंह की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. 

रेणुका सिंह- छत्तीसगढ़ आदिवासी बाहुल्य राज्य है और डॉक्टर रेणुका सिंह इसी समाज से आती हैं. केंद्र सरकार में राज्यमंत्री रेणुका 2003 में पहली बार विधायक निर्वाचित हुई थीं. बीजेपी ने इस बार रेणुका को भरतपुर सोनहत सीट से चुनाव मैदान में उतारा है और चर्चा है कि पार्टी इन्हें मुख्यमंत्री बना सकती है.

ये भी पढ़ें- Bihar: 'अभी तो ये झांकी है, अब बिहार बाकी है...', सम्राट चौधरी ने दी 'मोदी गारंटी'

ओपी चौधरी- ओपी चौधरी रायगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं. रायगढ़ विधानसभा सीट से उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को 64,443 वोटों से हराया है. इस बार अमित शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान भी कहा था कि ओपी चौधरी को विधायक बना दो मैं उन्हें बड़ा आदमी बना दूंगा.

Trending news