Bihar Bridge Collapse: धड़ाधड़ गिर रहे पुलों पर एक्शन में CM नीतीश, समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को दिये निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2320209

Bihar Bridge Collapse: धड़ाधड़ गिर रहे पुलों पर एक्शन में CM नीतीश, समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को दिये निर्देश

CM Nitish Kumar Review Meeting: सीएम ने कहा कि जितने भी पुराने पुल हैं, उसकी स्थिति की जानकारी लें और स्थल पर जाकर निरीक्षण करें. सभी पुलों के रखरखाव के लिये उचित कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि जो भी निर्माणाधीन पुल हैं, उसका निर्माण कार्य गुणवतापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण करायें. 

सीएम नीतीश कुमार की समीक्षा बैठक

Bihar Bridge Collapse: बिहार में लगातार धड़ाधड़ गिरते पुलों को लेकर सीएम नीतीश कुमार एक्शन में आ गए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में पथों और पुलों के रखरखाव को लेकर समीक्षा बैठक की. बैठक में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत और ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने अपने-अपने विभागों के पथों और पुलों के निर्माण एवं रखरखाव से संबंधित जानकारी दी.

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 से बिहार के सभी क्षेत्रों में लगातार विकास के कार्य किये जा रहे हैं. लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिये बड़ी संख्या में पथों एवं पुलों का निर्माण कराया गया है. हमलोगों का उ‌द्देश्य सिर्फ बेहतर सड़क और पुलों का निर्माण करना ही नहीं है बल्कि उसका बेहतर रखरखाव करना भी है. 

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने निर्णय लिया था कि पुलों के रखरखाव के लिये मेंटेनेंस पॉलिसी बनायी जाय. पथ निर्माण विभाग ने पुलों की मेंटेनेंस पॉलिसी बना ली है. मुख्यमंत्री ने ग्रामीण कार्य विभाग को भी पथ निर्माण विभाग के मेंटेनेंस पॉलिसी के अनुरूप शीघ्र मेंटेनेंस पॉलिसी तैयार करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग पुलों के रखरखाव के लिये एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार कर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित कराये. पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग पथों और पुलों के रखरखाव को लेकर सतर्क रहें और लगातार निगरानी करते रहें. कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाय. 

यह भी पढ़ें: सीवान में एक के बाद एक 3 पुल टूटे, मुजफ्फरपुर में पीपे के पुल से ऊपर बह रही बागमती

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जितने भी पुराने पुल हैं, उसकी स्थिति की जानकारी लें और स्थल पर जाकर निरीक्षण करें. सभी पुलों के रखरखाव के लिये उचित कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि जो भी निर्माणाधीन पुल हैं, उसका निर्माण कार्य गुणवतापूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण करायें. 

रिपोर्ट: राजेश कुमार

Trending news