राजनीतिक संकट के बीच लातेहार पहुंचे सीएम सोरेन, 12 पॉइंट में जानिए कैसे भाजपा पर साधा निशाना
Advertisement

राजनीतिक संकट के बीच लातेहार पहुंचे सीएम सोरेन, 12 पॉइंट में जानिए कैसे भाजपा पर साधा निशाना

सीएम सोरेन बोले, डबल इंजन की सरकार में सड़क पर लोग आंदोलनकारी दिखते थे, हमारी सरकार में सभी आंदोलनकारी सड़क पर नहीं, सब को रोजगार कर रहे हैं.

राजनीतिक संकट के बीच लातेहार पहुंचे सीएम सोरेन, 12 पॉइंट में जानिए कैसे भाजपा पर साधा निशाना

रांचीः CM Hemant Soren: सीएम हेमंत सोरेन शुक्रवार को लातेहार दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए और आदिवासी कार्ड से गुरुजी तक का विक्टिम कार्ड चला. उन्होंने इस मौके पर ताजा चल रहे सभी मामलों पर अपनी सफाई दी और आदिवासी समाज को अपने पक्ष में लामबंद किया. झारखंड में उपजे राजनीतिक संकट के बीच सीएम सोरेन का लातेहार कार्यक्रम सभी की नजर में है. सीएम हेमंत सोरेन ने लातेहार से केंद्र सरकार पर भी हमला बोला और भारतीय जनता पार्टी पर को भी आड़े हाथ लिया. 

1. डबल इंजन की सरकार में सड़क पर लोग आंदोलनकारी दिखते थे, हमारी सरकार में सभी आंदोलनकारी सड़क पर नहीं, सब को रोजगार कर रहे हैं. सरकार आपके द्वार के माध्यम से 35 लाख लोगों की समस्याओं से निजात मिला, 20 से 25 लाख लोगों के शिकायत का निवारण किया गया. मुझे आप लोगों से ज्यादा खुशी है, जिस जमीन पर शिबू सोरेन ने आंदोलन शुरू किया था, आज उस आंदोलन को मेरे हाथों पूरा किया गया.

2. जब 5 साल का बनवास हम डबल इंजन में काट रहे थे, पहले भी हम सरकार चला रहे थे, मगर गिरता पड़ता रहता था, 20 सालों में 5 साल काफी हम डरे सहमे रहे, कई बार आदिवासी गैर आदिवासी को सीएम बना कर हम लोगों को ठगने का काम किया. 2019 में जब मैं संघर्ष यात्रा कर रहा था, तभी मैंने ठान लिया था कि मेरी सरकार आएगी तो नेतरहाट फायरिंग मामले को समाप्त करेंगे और आज मैंने पूरा किया.

3. जितने भी आंदोलनकारियों पर केस है नेतरहाट के सभी आंदोलनकारियों के केस सरकार वापस लेगी. आज गरीबी की इतनी बुरी हालत है, विगत दिनों की सरकार ने झारखंड को लूटा, पूरा खजाना खाली कर दिया, झारखंड को खोखला बना दिया,भाजपा व्यापारी साथियों के साथ मिलकर झारखंड को खत्म कर दिया.

4. सही समय पर झारखंड में हम लोग नहीं आते तो नेतरहाट फायरिंग मामला को खत्म कराने में 30 साल लगा, इस राज्य को अलग करने में 40 45 साल लग गया, और फिर दोबारा डबल इंजन की सरकार आती तो हम लोग उनको हटा नहीं पाते, जनता के आशीर्वाद और गुरु जी के आशीर्वाद से डबल इंजन को हम लोगों ने उखाड़ कर फेंक दिया.

5. आज जिस तरह सरकार विकास को लेकर काम कर रही हैं, कभी सरकार गिराने में मेरा लगे है, ईडी सीबीआई समेत लगातार केंद्रीय एजेंसियों द्वारा हमें परेशान किया जा रहा है, हमारे पैरों पर भेड़िया बांधना चाहते हैं, झारखंड का विकास नहीं देखना चाहते, मुझे इसका फिक्र नहीं, मुझे इस राज की कुर्सी भाजपा के लोगों ने नहीं झारखंड की जनता ने दिया.

6. नेतरहाट फायरिंग रेंज जाएंगे बाद में पता चला जो लोग षड्यंत्र रच रहे थे, समयसमय पर यह षड्यंत्र में बदलाव कर रहे हैं, इन लोगो को जो करना है कर लो, मैं ग्रामीण के विकास के लिए मेरा कदम कभी नहीं रुकेगा. मैं सरकार और कुर्सी का भूखा नहीं हू, आज कभी हम लोगों ने सोचा था इस राज्य के हर बुजुर्ग लोगों को पेंशन मिलेगा इस राज्य का कोई बुजुर्ग बिना पेंशन का नहीं रहेगा.

7. कभी आप लोगों ने सोचा एक बूढ़ी महिला विधवा हो या बुजुर्ग कोई  बुजुर्ग महिला बिना पेंशन की नहीं रहेगी. हम भारत सरकार से बोले हमारे राज्य में गरीबी बहुत है हमको पेंशन और सुकृत करो, केंद्र सरकार ने कहा कभी नहीं, व्यापारी के दमाद जो केंद्रीय में जमे हैं वह लोग गरीबों को नहीं देखना चाहते.

8. झारखंड में नियुक्तियां रोज हो रही है सरकार पर लोगों की उम्मीदें जग रही है, आज झारखंड खनिज संपत्ती से भरा हुआ है, सब चीज झारखंड में मिलता है बावजूद झारखंड के लोगों को भूखा मरना पड़ता है, 20 सालों में इन लोगों ने राज को खत्म करने का काम किया युवाओं के भविष्य से खेलने का काम किया.

9. आज इस राज्य में बाहरी ताकतों का एक गिरोह सक्रिय है जिन लोगों ने 20 सालों से झारखंड को लूटने का काम किया, इसलिए उन लोगों को खलबली मची है कि यह सरकार रह गई तो दोबारा झारखंड में उनको प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा, आज इसीलिए सरकार को अस्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है, आज आपके आशीर्वाद से मैं यहां खड़ा हूं, आपके आशीर्वाद से यह सरकार लाभुकों को लाभ दिया जा रहा है.

10. मुझे सुरक्षा की जरूरत नहीं जिसकी सुरक्षा गांव का ग्रामीण करता है उसे पुलिस के जवान की सुरक्षा के नहीं. डर उन लोगों को होता है जिन लोगों द्वारा यहां के आदिवासी मूल वासियों को ठगने का काम करते हैं. पिछले सरकार के हाथों से पुलिस जवान लाठी खाकर दबे हुए थे मैंने वादा किया था सरकार बनने दो सब ठीक होगा, मैंने उनके वादों को पूरा किया.

11. 2 साल कोरोना के चलते काम नहीं किया और आज काम करने निकला तो शैतान मेरे पीछे पड़ गए, चिंता मत करो यह शैतान और व्यापारी का बच्चा नहीं आदिवासियों का बच्चा है, हम डरने वाले नहीं. 20 साल इन लोगों ने राज्य का अधिकार छीना, जितना खनिज निकलता है, भीख के नाम पर royelity मिलता है, हमने अपना हक मांगने का काम किया, तो यह अपने सरकारी एजेंसियों के पीछे दौड़ा दिया, इन लोगों ने 20 साल का कुछ नहीं किया तो अब मेरे पिता बुजुर्ग गुरु जी के पीछे पड़ गए, राज्य के प्रति जिस तरह गुरुजी समर्पित है उसी तरह मैं भी हूं.

12. इस राज्य में आदिवासी दिवस मनाया गया, इस राज्य में पहली बार आदिवासी दिवस मनाया गया, अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में आदिवासी आए थे, इस कार्यक्रम को लेकर व्यापारियों ने कहा कि सरकारी पैसों का दुरुपयोग है, ना तो प्रधानमंत्री और ना ही आदिवासी राष्ट्रपति ने आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी, इनको आदिवासी बोलने से चीड़ होता है इन लोग आदिवासी को वनवासी बोलते हैं. हिंदूमुस्लिम गैर आदिवासी आदिवासी के नाम पर दलित पिछड़ों के नाम पर लड़वा कर वोट लेने वाले इन व्यापारियों को जनता को सबक सिखाना होगा, इन व्यापारियों को अपने बीच नहीं रखना होगा.

 

Trending news