Bihar News: बिहार के केला किसानों को मिलेगा मुआवजा! उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2381038

Bihar News: बिहार के केला किसानों को मिलेगा मुआवजा! उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

Bihar News: बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने राज्य के केला किसानों के फसल को हुए नुकसान का रिपोर्ट मांगा है. इसके लिए  क्षति आकलन करने का निर्देश दिया गया है.

उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी

पटना: बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने केला किसानों की फसल की क्षति की जानकारी मिलने के बाद सोमवार को भागलपुर और खगड़िया के जिलाधिकारियों को तलब किया और फसल क्षति आकलन करने का निर्देश देते हुए रिपोर्ट मांगी. बिहार के भागलपुर एवं खगड़िया जिले के केला उपजाने वाले किसानों ने फोन पर उप मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि हाल के दिनों में भारी बारिश और तेज आंधी से केले की फसल की व्यापक क्षति हुई है. इससे यहां के केला उपजाने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

इस पर उपमुख्यमंत्री ने तत्काल भागलपुर और खगड़िया के जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि दोनों जिलों में टीम गठित कर फसल क्षति का आकलन करें एवं रिपोर्ट उपलब्ध करायें, जिससे पीड़ित किसानों को हुई क्षति की भरपाई की जा सके. उन्होंने फसल क्षति के नुकसान पर चिंता जताई है. उप मुख्यमंत्री ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी कराया जायेगा. बता दें कि राज्य में बीते दिनों तेज बारिश और आंधी से केला और मक्का के किसानों को भारी नुकसान हुआ है. किसानों के मुताबिक, केला अब लगभग कटने को तैयार है. बारिश और आंधी के कारण तैयार फसल के नुकसान होने उनके अरमानों पर पानी फिर गया है.

उल्लेखनीय है कि बिहार के 12 जिलों में केले की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. इनमें वैशाली, सारण, समस्तीपुर, कटिहार, मधेपुरा, खगड़िया, पूर्णिया, भागलपुर, गोपालगंज, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण शामिल है. दूसरे जिलों में भी केले की खेती का धीरे-धीरे विस्तार हो रहा है. बिहार का केला विदेश भी भेजा जाता है. ऐसे में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी द्वारा केले के नुकसान का रिपोर्ट मांगने वाले आदेश ने किसानों को राहत दिया है. उन्हें उम्मीद है कि सरकार की तरफ से उनके नुकसान की भरपाई की जाएगी.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Bihar Flood: बिहार की नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी, खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंगा और पुनपुन

Trending news