Bihar Dengue: पटना में तेजी से फैल रहा डेंगू, स्वास्थ विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1855911

Bihar Dengue: पटना में तेजी से फैल रहा डेंगू, स्वास्थ विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Dengue In Patna: अगर आप बिहार की राजधानी पटना में रहते हैं तो सावधान हो जाएं, दरअसल, राजधानी पटना में इन दिनों डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू की इस चपेट में पटना के जिला अधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह भी आ गए हैं.

Bihar Dengue: पटना में तेजी से फैल रहा डेंगू, स्वास्थ विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

पटना:Dengue In Patna: अगर आप बिहार की राजधानी पटना में रहते हैं तो सावधान हो जाएं, दरअसल, राजधानी पटना में इन दिनों डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू की इस चपेट में पटना के जिला अधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह भी आ गए हैं. बताया जा रहा है कि पिछले चार दिनों से वो डेंगू के पीड़ित हैं और फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं. डॉक्टरों ने कहा है कि उनका प्लेटलेट्स भी काफी ज्यादा गिरा है. हालांकि उनकी स्थिति अब काफी सुधार हुआ है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) भी सोमवार (4 सितंबर) को उनसे मिलने के लिए बेली रोड स्थित एक निजी अस्पताल गए थे.

स्वास्थ विभाग की जारी आंकड़ों के अनुसार राजधानी पटना में अभी सिर्फ 100  के आसपास डेंगू के मरीज हैं. रविवार (3 सितंबर) को राजधानी में डेंगू के छह मरीज मिले हैं. हालांकि बिहार सरकार ने डेंगू को देखते हुए आईजीआईएमएस, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच सहित राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सभी जिलों के अस्पतालों में सुरक्षित बेड के साथ साथ दवा की व्यवस्था कर दी गई है. सरकारी आंकड़ों की मानें तो पटना में डेंगू के इस सीजन में अब तक 100 मरीज मिले हैं. वहीं एनएमसीएच और पीएमसीएच में अब तक 11 लोगों को भर्ती कराया गया है. वहीं कई लोग निजी अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं.

बताया जा रहा है कि राजधानी पटना में बांकीपुर इलाके के बाद कंकड़बाग का इलाका हॉटस्पॉट बना हुआ है. सरकारी रिपोर्ट की मानें तो अब तक 100 मरीजों में से 30 से ज्यादा मरीज बांकीपुर अंचल के बाजार समिति और आसपास के इलाके में मिले हैं. वहीं कंकड़बाग में भी डेंगू के 10 से ज्यादा मरीज अब मिल चुके हैं. राज्य स्वास्थ्य समिति में डेंगू के लिए कॉल सेंटर सह नियंत्रण कक्ष भी बनाया है. इसका नंबर 104 है. इसके अलावा डेंगू के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2370131 भी स्वास्थ विभाग द्वारा जारी किया गया है. इसके अलावा फॉगिंग के लिए 0612-2951964 और व्हाट्सएप नंबर 7739851777 भी जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- Bihar School Holiday: बिहार सरकार आई बैकफुट पर! स्कूलों में छुट्टियों की कटौती का फैसला लिया वापस

 

Trending news