Bihar Politics: JDU की नई प्रदेश कमेटी में अतिपिछड़ा वर्ग पर फोकस, लव-कुश समीकरण को और तवज्जो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2398747

Bihar Politics: JDU की नई प्रदेश कमेटी में अतिपिछड़ा वर्ग पर फोकस, लव-कुश समीकरण को और तवज्जो

JDU New State Committee: जेडीयू में शनिवार (24 अगस्त) को बड़ा फेरबदल किया गया. पार्टी ने प्रदेश कमिटी और राजनीतिक सलाहकार समिति को भंग करने के कुछ घंटे बाद ही नई समिति गठित कर दी. इस नई समिति में 115 लोग शामिल किए गए हैं.

जेडीयू (फाइल फोटो)

JDU New State Committee: मिशन 2025 को लेकर नीतीश कुमार इन दिनों अपनी पार्टी के सारे कील-कांटों को दुरुस्त करने में जुटे हैं. इस कड़ी में उन्होंने शनिवार (24 अगस्त) को जेडीयू की नई प्रदेश कमेटी का गठन किया है. सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए नई प्रदेश कमेटी में अतिपिछड़ा वर्ग पर खास फोकस किया गया है. साथ ही लव-कुश समीकरण का और ज्यादा विस्तार किया गया है. 2025 विधानसभा चुनाव को देखते हुए नई प्रदेश कमेटी में हर क्षेत्र और हर वर्ग को शामिल किया है. हालांकि, प्रदेश कमेटी का आकार पहले से छोटा कर दिया गया है. पार्टी ने करीब 15 महीने पहले ही 260 सदस्यों वाली बड़ी कमेटी बनाई थी, जिसे अब भंग करके छोटी कमेटी बनाई गई है. नई कमेटी से करीब 185 नेताओं को बाहर कर दिया गया है.

नई प्रदेश कमेटी में 10 उपाध्यक्ष, 49 महासचिव, 46 सचिव, 9 प्रवक्ता और एक कोषाध्यक्ष शामिल हैं. इसमें पुराने चेहरों की जगह नए चेहरों को मौका दिया गया है. पूर्व मंत्री रंजू गीता, लक्ष्मेश्वर राय, जय कुमार सिंह, खुर्शीद उर्फ फिरोज आलम, वीरेंद्र प्रसाद सिंह, श्याम बिहारी प्रसाद, पूर्व विधायक अशोक कुमार, मुजाहिद आलम, लखन ठाकुर समेत 20 नेता उपाध्यक्ष पद से हटा दिए गए हैं. इसी तरह 105 महासचिवों में से ज्यादातर को हटाया गया है.

ये भी पढ़ें- बिहार में ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर तेजस्वी के दावे पर रामकृपाल यादव का पलटवार

नई कमेटी में 26 कुर्मी, 10 कोइरी

जदयू की नई कमेटी में शामिल 116 लोगों में 26 कुर्मी हैं, जबकि 10 कोईरी जाति से हैं. अतिपिछड़ी जाति के 19 लोगों को भी इसमें स्थान दिया गया है. वहीं 10 दलित, 10 वैश्य और 10 यादव हैं. इसके अलावा सवर्णों में 9 राजपूत, 7 भूमिहार और 4 ब्राह्मण हैं. अल्पसंख्यक समाज के 8 नेताओं को भी कमेटी में जगह मिली है. एक-एक बंगाली और कायस्थ को भी कमेटी में स्थान मिला है. इस तरह से नई कमेटी काफी संतुलित और समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करती है. कमेटी को देखकर यह भी स्पष्ट है कि पार्टी ने अगले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर इसकी रूपरेखा तैयार की है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news