ED Action: CM सोरेन के करीबियों पर ED छापेमारी से हड़कंप, हजारीबाग DSP के यहां भी पड़ी रेड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2041188

ED Action: CM सोरेन के करीबियों पर ED छापेमारी से हड़कंप, हजारीबाग DSP के यहां भी पड़ी रेड

Jharkhand ED Action: केंद्रीय जांच एजेंसी की यह कार्रवाई अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में चल रही है. जिन लोगों के यहां ईडी की रेड है उनमें कई झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बेहद करीबी माने जाते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand ED Action: झारखंड से ईडी की छापेमारी की बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां ईडी ने बुधवार (03 जनवरी) की सुबह-सुबह ईडी की छापेमारी से हड़कंप मच गया. केंद्रीय एजेंसी ने ये कार्रवाई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन भेजने के बाद की है. जानकारी के मुताबिक, ईडी ने 3 जनवरी की अहले सुबह मुख्यमंत्री सोरेन के करीबियों के आधा दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापा मारा. मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू के अलावा साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव और हजारीबाग डीएसपी राजेंद्र दुबे के ठिकानों पर भी रेड पड़ी है. 

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार पिंटू उर्फ अभिषेक प्रसाद पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. जानकारी के मुताबिक, ईडी की ओर से अवैध खनन के आरोपी आर्किटेक्चर विनोद सिंह के यहां भी सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई की जा रही है. विनोद कुमार के राजनीतिक गलियारे में बहुत ही मजबूत कनेक्शन है. बिहार सरकार के कई मंत्रियों से उसकी करीबियां बताई जाती हैं. इसके अलावा रांची के पिस्का मोड़, रातू रोड में रहने वाले रौशन नाम के आरोपी के यहां भी ईडी सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई कर रही है. 

 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: नीतीश कुमार कभी मजबूर नहीं हमेशा मजबूत रहे, जानें क्यों I.N.D.I.A. की जरुरत बन गए हैं?

इससे पहले जमीन घोटाले मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सातवीं बार समन भेजकर पेशी के लिए बुलाया है. सीएम सोरेन ने पेशी पर जाने की बजाय समन का जवाब भेजा है. मुख्यमंत्री ने सातवें समन को गैरकानूनी बताया है. उन्होंने ईडी पर मीडिया ट्रायल कराने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि उन्हें समन मिलने से पहले मीडिया में समन की बातें चली जाती हैं. ऐसा उनकी छवि को धूमिल करने व सरकार को अस्थिर करने के लिए किया जा रहा है. बता दें कि ईडी ने सीएम सोरेन को भेजे गए सातवें समन में पूछताछ के लिए जगह तिथि व समय बताने के लिए कहा था ताकि पूछताछ की जा सके. वहीं मुख्यमंत्री ने जो जवाब भेजा है उसमें जगह तिथि व समय का जिक्र नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या अब पूरा होगा नीतीश कुमार का सपना, या INDI Alliance में फिर होगा खेला?

इसके बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि ईडी अब मुख्यमत्री सोरेन को कभी भी गिरफ्तार कर सकती है. ईडी की गिरफ्तारी का डर मुख्यमंत्री को भी सताने लगा है. इन अटकलों के बीच सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की अगुआई वाले गठबंधन ने आज यानी बुधवार (03 जनवरी) को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. खबरें है कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. इस बैठक में इसी मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. 

Trending news