Jharkhand News: झारखंड की सियासी ताप एक बार फिर बढ़ सकता है. इस बार सीएम हेमंत सोरेन के अपने विधायक ने ही सियासी सरगर्मी को बढ़ाने का काम किया है. जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने ऐसा बयान दिया है कि सीएम सोरेन की नींद उड़ सकती है. दरअसल, पाकुड़ दौरे पर पहुंचे बोरियो विधानसभा से जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम एक बार फिर अपनी ही सरकार पर जमकर बरसे और सरकार पर जमकर निशाना साधा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा जल, जंगल, जमीन की लड़ाई छोड़कर रास्ता भटक गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम लोगों का फोटो म्यूजियम में लगेगा. ऐसी स्थिति राज्य में हो गई है. हम लोगों की जमीन भी नहीं बच पा रही है. पहाड़ भी नहीं बच पा रहा है और जंगल भी नहीं बच पा रहा है. उन्होंने कहा कि जमीन बचेगा तभी आदिवासी बचेगा, जमीन नहीं रहेगा तो आदिवासी भी नहीं रहेगा.


जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने झारखंड सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका जो निशान तीर धनुष है. वह लोबिन हेंब्रम का भी छाप है. उन्होंने कहा कि मैं बराबर सरकार को आईना दिखाता हूं कि आज 32 साल आंदोलन करने के बाद आज गुरुजी शिबू सोरेन के नेतृत्व में यह राज्य तो मिला है. इस राज्य को 24 साल में जितने मुख्यमंत्री मिले, एक रघुवर दास को छोड़कर सारे मुख्यमंत्री आदिवासी ही बने, लेकिन यह दुर्भाग्य है यहां संथाली भाषा में पढ़ाई नहीं हो रही, कौन है इसका जिम्मेवार? उन्होंने कहा कि यहां शिक्षक नहीं है, किताब नहीं है तो फिर कैसे पढ़ाई होगी?


ये भी पढ़िए: राहुल ने गठबंधन के लिए नीतीश को दौड़ाया था, अब सीटों के लिए कांग्रेस खुद ही दौड़ रही


उन्होंने कहा कि हम लोग इतने शांति प्रिया लोग हैं सरकार को इसे बचाने का प्रयास करना चाहिए. विधायक ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा जल, जंगल, जमीन की लड़ाई छोड़कर रास्ता भटक गई है. मैं सदन और सदन के बाहर भी बोलता हूं. यह जल, जंगल, जमीन की लड़ाई छोड़कर यह अपना रास्ता भटक गया है.


ये भी पढ़िए: I.N.D.I.A में सीट बंटवारे को लेकर विजय चौधरी का बयान, कहा- देरी हुई तो होगा नुकसान


विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि हमारे हमारे पूर्वजों ने शहादत दी है, लेकिन इतिहास में उनका नाम नहीं है. यहां एसपीटी एक्ट है. यह नाम का ही है. इसको अलमारी में बंद कर रखा गया है. जब कानून बनाया गया है तो इसका इंप्लीमेंट क्यों नहीं हो रहा है? हमारे लोगों को जमीन से बेदखल किया जा रहा है. जब एसपीटी एक्ट है तब इसे लागू क्यों नहीं किया जा रहा है? 


ये भी पढ़िए: बिहार के शिक्षामंत्री का हृदय परिवर्तन, बोले- मैं श्रीराम का हूं भक्त


बोरियो विधानसभा से विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने कहा कि वर्तमान सरकार का जो मेनिफेस्टो था. वह जस का तस रह गया और इसीलिए मैंने विधानसभा में कहा था "जो वादा किया है वह निभाना पड़ेगा." आज आदिवासियों के जमीन पर स्मार्ट सिटी बन रहा है. यही मुख्यमंत्री बोलने वाले कि हमारी सरकार बनेगी तो हम स्मार्ट विलेज बनाएंगे क्या हुआ? आज राज्य में एक भी वैकेंसी नहीं है. सारा चीजों को कॉन्टेक्ट में दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज पढ़े-लिखे आदिवासी छात्र-छात्राओं को नौकरी नहीं मिल रही है. छात्र-छात्राओं ने दो दिनों तक झारखंड बंद किया, लेकिन कोई असर नहीं पड़ा.


रिपोर्ट: सोहन प्रमाणिक