Bihar Politics: केसी त्यागी ने JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा, अब इस नेता को मिली जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409468

Bihar Politics: केसी त्यागी ने JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा, अब इस नेता को मिली जिम्मेदारी

JDU Politics: केसी त्यागी ने निजी कारणों का हवाला देते हुए JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है. जिसके बाद अब राजीव रंजन प्रसाद को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.

नीतीश कुमार के साथ केसी त्यागी

JDU Politics: बिहार में सत्ताधारी पार्टी जेडीयू में बड़ा बदलाव हो गया है. जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने निजी कारण बताते हुए इस्तीफा दिया है. जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी है. सूत्रों के मुताबिक, केसी त्यागी को इजरायल-फिलिस्तीन वाले मुद्दे पर बयान देने के कारण अपना इस्तीफा देना पड़ा है, क्योंकि पार्टी इस बयान से खुश नहीं है. इसके अलावा वह कई मुद्दों पर पार्टी लाइन से अलग बयान दे रहे थे. इसमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एससी-एसटी आरक्षण का मुद्दा, फिर इजरायल-फिलिस्तीन का मुद्दा शामिल है. केसी त्यागी के इस्तीफे के बाद पार्टी ने तुरंत नया राष्ट्रीय प्रवक्ता घोषित कर दिया. यह जिम्मेदारी अब सीएम नीतीश कुमार के करीबी राजीव रंजन प्रसाद को दी गई है.

कौन हैं केसी त्यागी?

बता दें कि केसी त्यागी लंबे समय से जेडीयू के प्रमुख चेहरा रहे हैं. वह जेडीयू के मुख्य महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में कार्यरत थे. वह उद्योग पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष भी थे. कम्यूनिस्ट पार्टी से समाजवादी की ओर रुख करने वाले के सी त्यागी साल 1977 के दौर में नीतीश कुमार से बड़े नेताओं में गिने जाते थे. 1990 के दशक में केसी त्यागी का नाम लालू यादव के साथ समानांतर तरीके से लिया जाता था. हालांकि, मंडल पॉलिटिक्स हावी होने के कारण उन्हें वो सफलता नहीं हासिल हुई जो शरद यादव को मिली. अपनी वाकपटुता, दबंगई और विद्वता से राजनीति में एंट्री करने वाले केसी त्यागी को अपने राजनीतिक जीवन के 48 सालों में महज 2 बार ही संसद पहुंचने में कामयाबी हासिल हुई है. 

ये भी पढ़ें- असम की BJP सरकार ने खत्म किया नमाज ब्रेक, भड़का विपक्ष, LJP-JDU का भी मिला साथ

पार्टी को हो सकता है नुकसान

केसी त्यागी को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है. उनका तजुर्बा कई बार पार्टी के बड़े काम आया. राजनीति में ऐसे कई मौके आए जब नीतीश कुमार ने अपने 'अर्जुन' कहे जाने वाले केसी त्यागी पर भरोसा जताया और वो उनके भरोसे पर खड़े भी उतरे. पिछले साल ही जेडीयू ने केसी त्यागी पर भरोसा जताते हुए पार्टी का विशेष सलाहाकार और मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया था. कहा जा रहा था कि पार्टी ने ये फैसला 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए लिया है. अब विधानसभा चुनाव से पहले त्यागी का पार्टी के इतने बड़े पद से त्यागपत्र देना पार्टी के लिए बड़ा झटका भी साबित हो सकता है. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news