लालू यादव आज करेंगे नामांकन, 12 वीं बार बनेंगे राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1371056

लालू यादव आज करेंगे नामांकन, 12 वीं बार बनेंगे राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष

Lalu Yadav News: राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष का नामांकन दिल्ली में भरा जाएगा. लालू प्रसाद यादव लगातार 12 वीं बार राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे. नामांकन मात्र एक औचारिकता है. 

लालू यादव आज करेंगे नामांकन, 12 वीं बार बनेंगे राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष

Lalu Yadav Nomination for RJD: बुधवार को लालू प्रसाद यादव राष्ट्रीय जनता दल के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नामांकन भरेंगे. हालांकि ये मात्र एक औचारिकता है. ये बात कन्फर्म है कि लालू प्रसाद यादव ही राष्ट्रीय अध्यक्ष फिर से बनेंगे. इससे जुड़ा कार्यक्रम दिल्ली के बिट्ठल भाई पटेल भवन में होगा. बुधवार को शाम 5 बजे पार्टी द्वारा वैध पाए गए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी. बता दें कि लालू यादव अभी दिल्ली में ही हैं. 

स्थापना के बाद से लालू यादव ही राष्ट्रीय अध्यक्ष
बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष का नामांकन दिल्ली में भरा जाएगा और दिल्ली में ही अधिवेशन भी किया जाएगा. राजद को राष्ट्रीय पार्टी के रूप में पहचान दिलाने के लिए सभी कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली में किया जा रहा है. जब से राजद की स्थापना हुई है तबसे लेकर अब तक लालू प्रसाद ही लगातार राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. बता दें कि राजद की स्थापना 5 जुलाई 1997 को दिल्ली में हुई थी.

12 बजे लालू यादव का नामांकन  
लालू प्रसाद यादव के नामांकन वाले इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनने के लिए कई नेता पहले ही दिल्ली रवाना हो चुके हैं. लालू यादव बुधवार को 12 बजे अपना नामांकन भरेंगे. इसके लिए पंजाब, हरियाणा के लोग अपनी-अपनी वेशभूषा में आएंगे. पहली बार दिल्ली में हो रहे कार्यक्रम में पुराने समाजवादियों के चित्र लगाए गए हैं. इसके लिए 10 फीट का लालटेन बैलून भी तैयार किया गया है. वहीं लालू प्रसाद को नामांकन के बाद लकड़ी का तीन फीट का जलता हुआ लालटेन तोहफे में दिया जाएगा. राजद के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री श्याम रजक ने बताया कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने ही सारा इंतजाम किया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में हो रहे इस अधिवेशन में शामिल होने वाले पांच हजार लोगों के रहने और खाने का इंतजाम किया गया है. 

12वीं बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे
बता दें कि राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहले दो साल के लिए चुने जाते थे, लेकिन 2010 के बाद से इसे बढ़ा कर तीन साल कर दिया गया. अध्यक्ष बनने के साथ ही लालू प्रसाद 12वीं बार राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाएंगे. अध्यक्ष पद के नामांकन के लिए राष्ट्रीय परिषद के 10 सदस्य प्रस्तावक होते हैं. इसके लिए राजद राष्ट्रीय परिषद से जुड़े के कई बड़े नेता दिल्ली में हैं. खास तौर से अब्दुलबारी सिद्दकी और श्याम रजक तैयारियों के लिए पहले ही दिल्ली जा चुके हैं. वहीं लालू प्रसाद के सबसे करीबी नेता भोला यादव भी दिल्ली में ही हैं. इस अवसर पर राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- विजय सिन्हा का बड़ा बयान, कहा- '2024 के बाद जदयू नाम की पार्टी नहीं रहेगी'

Trending news