Bihar News: गया में नीति आयोग के CEO का बड़ा दावा, बोले- बिहार की 13 जिलों की बदलेगी सूरत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2463680

Bihar News: गया में नीति आयोग के CEO का बड़ा दावा, बोले- बिहार की 13 जिलों की बदलेगी सूरत

Bihar News: नीति आयोग के CEO वीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि 2047 में हम अमेरिका की वर्तमान इकोनामी से काफी आगे होंगे. अमेरिका की आज इकोनामी 25 ट्रिलियन डॉलर की है. भारत इसे 2047 में पार कर जाएगा.

फाइल फोटो

NITI Aayog News: नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (CEO) वीवीआर सुब्रमण्यम सोमवार (07 अक्टूबर) को 2 दिवसीय बिहार दौरे पर गया पहुंचे. यहां उन्होंने बताया कि भारत का मानचित्र तेजी से बदल रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है. वीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि जिस देश ने हमारे ऊपर हुकूमत चलाया था, आज वह 6ठे स्थान पर है और हमारी देश की अर्थव्यवस्था 5वें स्थान पर है. उन्होंने दावा किया कि आने वाले दो-तीन साल में हमारी (भारत की) अर्थव्यवस्था विश्व में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी.

इस दौरान बीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा है कि बिहार में अच्छी प्रगति हो रही है. कई जिलों ने अच्छा काम कर पांच करोड़ तक के पुरस्कार जीते हैं. इस राशि से जिले के विकास के दूसरे काम भी हो रहे हैं. नीति आयोग के सीईओ ने बताया कि केंद्र सरकार ने बिहार के 13 जिलों क चयन एस्पिरेश्नल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम (ADP) के तहत किया है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने देश के 500 आकांक्षी प्रखंडों में बिहार के 61 प्रखंडों का चयन किया है. यह सभी प्रखंड बिहार के 27 जिलों में हैं.

ये भी पढ़ें- 'शकुनि का अंत अर्जुन से करवाएंगे', तेजप्रताप यादव का बड़ा दावा

नीति आयोग के CEO ने बताया कि एस्पिरेश्नल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम (ADP)  के तहत उन क्षेत्रों का विकास किया जाता है, जो अब तक विकास से दूर रहे हैं. इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसधान, आर्थिक विकास, स्किल डेवलपमेंट और आधारभूत संरचनाओं के विकास पर फोकस किया जाता है. उन्होंने कहा कि विकसित भारत की परिभाषा क्या है? विकसित भारत की परिभाषा है डेवलप कंट्री, डेवलप कंट्री दो प्रकार के होते हैं, हमारी जो अर्थव्यवस्था है उसमें सालाना 18 हजार डॉलर का लक्ष्य रखा गया है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news